Move to Jagran APP

विद्यालय की जमीन पर वन विभाग का कब्जा, खेल मैदान में चल रही नर्सरी

सरैया प्रखंड की दोकरा पंचायत के किसानों को सिंचाई की सुविधा नहीं है। वहीं वे मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 02:20 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 02:20 AM (IST)
विद्यालय की जमीन पर वन विभाग का कब्जा, खेल मैदान में चल रही नर्सरी
विद्यालय की जमीन पर वन विभाग का कब्जा, खेल मैदान में चल रही नर्सरी

मुजफ्फरपुर (जागरण स्पेशल)। मैं सरैया प्रखंड मुख्यालय से सटी व एनएच पर बसी दोकरा पंचायत बोल रही हूं। पंचायत में विकास कार्यो में तेजी आई है। वृद्धावस्था पेंशन, पारिवारिक लाभ, आवास योजना, राशन कार्ड सहित बिजली, सड़क आदि सुविधाएं लोगों को मिली, लेकिन किसान सिंचाई की सुविधा से वंचित हैं। एकमात्र निजी पंपसेट सिंचाई का साधन है जो अधिकतर किसानों की पहुंच से बाहर है। एनएच पर बसी होने के कारण आए दिन सड़क हादसों का भी सामना करना पड़ता है। दैनिक जागरण की चौपाल में लोगों ने खुलकर समस्याएं रखीं। कहा कि बुनियादी विद्यालय दोकरा की साढ़े चार एकड़ भूमि पर कब्जा वन विभाग का है। वन विभाग नर्सरी लगाए हुए है जिससे बच्चों को खेल मैदान से वंचित होना पड़ रहा है। कई बार जमीन मुक्त करने को लेकर छात्रों ने आदोलन भी किया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुंगौली मे जाने का रास्ता नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रखंड प्रशासन को मामले की जानकारी दी गई। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। अनुसूचित जाति टोला दोकरा प्राथमिक विद्यालय भूमिहीन है। पुस्तकालय भवन जर्जर है जिसकी मरम्मत की मांग उठी। बुनियादी विद्यालय दोकरा का भवन जर्जर है। पंचायत के कई विद्यालयों में अबतक शौचालय का निर्माण नहीं हुआ। विद्यालयों में पठन पाठन बेहतर नहीं होने का मामला उठा। पंचायत मे जर्जर तार होने की मामला वीरेंद्र पासवान ने उठाया। बुनियादी विद्यालय दोकरा से लेकर चकना सिवान तक जर्जर तार की समस्या उठाई गई। पंचायत में तार टूटकर गिरने से कई मवेशी की भी मौत हो चुकी है। वार्ड 13 के बीस ऐसे परिवार हैं जो बिजली से वंचित हैं। वार्ड आठ में बांस पर तार गया हुआ है जो खतरनाक हो सकता है। मुकेश पासवान लखेन्द पासवान सुनिल चौधरी अमर व विनोद साह ने जर्जर तार की समस्या उठाया तथा कहा कि बिजली विभाग को सूचना देने के बावजूद किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है। दोकरा मस्जिद के पास

loksabha election banner

350 घर है जिन्हें जाने की रास्ता नहीं है। जैसे- तैसे लोग घर जाते हैं। रास्ते की माग लोगों ने उठाई। चौपाल में लोगों ने नियमित राशन नहीं मिलने की बात कही। घटतौली की भी बात लोगों ने कही। राशन कार्ड से सैकड़ों लोग वंचित हैं। नया कार्ड 26 लोगों को मात्र मिला है लेकिन आवंटन नहीं होने की बात कहकर डीलर अनाज नहीं दे रहे हैं। अखिलेश कुमार ने कहा कि अतरौलिया में आगनबाड़ी भवन में केंद्र नहीं चलता है। मुंगौली के अर्जुन राय ने कहा कि राशन कार्ड नहीं होने के कारण अनाज व केरोसिन नहीं मिलती है। मो नजीर, दीपक साह, मुन्ना रघुनाथ कीड़ा व मोती पासवान ने बिजली, सिंचाई, राशन कार्ड की समस्या उठाई। पार्वती देवी, सिया सीता, कौशल्या ने शौचालय की राशि नहीं मिलने की शिकायत की।

चौपाल में शामिल लोग : डोमन राम, बासदेव साह, मेराज आलम, अब्दुल कादिर, पंकज कुमार, महावीर महतो, अशोक ठाकुर, मो आकूब, विकास कुमार, मो आलम, रंजीत कुमार, शहंशाह, नरेंद्र साह, वीरेंद्र पासवान, राजू राम, संतोष सरोज, गुलाम गौस, मो कलाम, संजीत, देवनारायण पासवान।

पंचायत एक नजर

प्राथमिक विद्यालय 5

उत्क्रमित मध्य विद्यालय 2

बुनियादी विधालय 1

पुस्तकालय भवन 1

जन वितरण प्रणाली 3

आगनबाड़ी 8

जनसंख्या 11200

मतदाता 6900 मेरे पति बैजू महतो पहले मुखिया थे। उनके बेहतर कार्य से खुश होकर जनता ने मुझे सेवा का मौका दिया। उनके द्वारा छूटे कार्य को पूरा करने का प्रयास कर रही हूं। 1800 सौ लोगों का पेंशन दिलाई। सैकड़ों लोगो को आवास, राशन कार्ड, विद्युत कनेक्शन, गैस कनेक्शन दिलवाई। चार सौ लोगों को शौचालय की राशि का भुगतान कराया। सात वार्ड में जल नल योजना का कार्य चल रहा है। कबीर अंत्येष्टि राशि पंचायत में नहीं होने से पीड़ित को समय पर लाभ नहीं मिल पाता है।

संजू कुमारी, मुखिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.