Move to Jagran APP

डीएलएड व बीएड अभ्यर्थियों की मेधा सूची एनआइसी पर अपलोड करने की तैयारी, इस तरह के हैं निर्देश

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने नियोजन इकाइयों को दिया निर्देश।मेधा सूची अपलोड होने के बाद आपत्तियों का निराकरण होगा ऑनलाइन। हर हाल में 28 नवंबर तक जिले की एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। तैयारी तेज कर दी गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 05:38 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 05:38 PM (IST)
डीएलएड व बीएड अभ्यर्थियों की मेधा सूची एनआइसी पर अपलोड करने की तैयारी, इस तरह के हैं निर्देश
अभ्यर्थियों की मेधा सूची में डीएलएड व बीएड दोनों योग्यता धारियों को स्थान दिया जाएगा।

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। जिले में छठे चरण के तहत कक्षा एक से पांचवीं तक होने वाली शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में अब डीएलएड और बीएड के योग्यताधारियों की संयुक्त रूप से तैयार सूची एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। इसके लिए नियोजन इकाइयों को निर्देश दिया गया है। इसे हर हाल में 28 नवंबर तक जिले की एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। मेघा सूची अपलोड होने के बाद आपत्तियों का निराकरण ऑनलाइन ही होगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रंजीत सििंंह ईओ को निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि एनआईसी पोर्टल पर 5 दिसंबर तक ऑनलाइन आपत्तियां हासिल करने के बाद उनका निराकरण करना है। फिर 9 दिसंबर तक अंतिम मेधा सूची को एनआईसी पोर्टल पर अपलोड करनी है। निदेशक ने कहा है कि अगर किसी कारणवश छठी से आठवीं तक होने वाली नियोजन के लिए अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची को पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है तो उसे 28 नवंबर तक हर हाल में पूरा करना है। किसी तरह की परेशानी होने की स्थिति में इसकी जानकारी निदेशालय को देना अनिवार्य है। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट के निर्देश के बाद अब पहली से पांचवी तक की कक्षाओं में होने वाले शिक्षक नियोजन के लिए अभ्यर्थियों की मेधा सूची में डीएलएड व बीएड दोनों योग्यता धारियों को स्थान दिया जाएगा।

loksabha election banner

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 30 को, पहुंचेंगे कई दिग्गज 

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। बलथर चौराहे पर भारत के लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145 वीं जन्मदिन मनाई जाएगी। यह ऐतिहासिक जयंती समारोह 30 नवंबर को मनाई  जाएगी। पटेल सेवा समिति के संयोजक धनेश पटेल ने बताया कि इसके लिए समारोह स्थल का भी चयन किया गया। बलथर चौराहे के सटे पश्चिम शिवमंदिर के प्रागंण में यह समारोह संपन्न होगा। कार्यक्रम के बाबत पटेल सेवा समिति के संयोजक श्री पटेल ने कहा कि लौह पुरूष के 145 वीं जयंती समारोह के मुख्य अतिथि सूबे के पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार होंगे। वही कार्यक्रम में वाल्मीकिनगर लोकसभा से नव निर्वाचित सांसद सुनील कुमार समेत गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व नेपाल के कई बड़ी हस्तियां भाग लेने बलथर की धरती पर पधारेंगी। यह जयंती समारोह प्रत्येक साल तीन दिवसीय मनाया जाता रहा है। परंतु इस साल कोविड-19 के खतरे को लेकर  एक दिवसीय कर दिया गया है। इस वर्ष बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता के आयोजन को रद्द कर दिया गया है। इस समारोह के लिए तैयारियां तेज हो गई है। कार्यक्रम आयोजन के लिए नरकटियागंज एसडीएम से आदेश लिया जा रहा है। जयंती समारोह कोविड-19 के सरकारी निर्देशों का अनुपालन करते हुए करने की तैयारी की जा रही है। मौके पर पटेल सेवा समिति के सचिव मधुसूदन पटेल सहित राजेश पटेल, राजकिशोर यादव, करीमन पटेल, सुजीत गुप्ता, गौरव कुमार, वीरेन्द्र पटेल, सिकंदर पटेल, सुनील माझी, भोला पटेल आदि मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.