Move to Jagran APP

Public distribution system : लगीं पॉश मशीनें, अब राशन लेने के लिए करना होगा यह उपाय Muzaffarpur News

Public distribution system की सभी दुकानों में नई व्यवस्था लागू करने को लेकर सरकार के अपर सचिव ने अधिकारियों संग की बैठक।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 09:17 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 09:17 AM (IST)
Public distribution system : लगीं पॉश मशीनें, अब राशन लेने के लिए करना होगा यह उपाय Muzaffarpur News
Public distribution system : लगीं पॉश मशीनें, अब राशन लेने के लिए करना होगा यह उपाय Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। अब आम आदमी को राशन लेने के लिए डीलर के यहां लगी पॉश मशीन का उपयोग करना होगा। इसमें बायोमीट्रिक सिस्टम लगा रहेगा। इसपर अंगूठा लगाने के बाद राशन मिलेगा। दो बार प्रयास करने के बाद यदि कार्ड से संबंधित व्यक्ति मैच नहीं करेगा तो उसे ऑफ लाइन वितरण पंजी व अन्य आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के बाद राशन मिलेगा।

loksabha election banner

तिरहुत प्रमंडल में पॉश मशीन लगाने और उसके क्रियान्वयन को लेकर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अपर सचिव अनिमेष कुमार पराशर ने समाहरणालय प्रमंडल के सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी एसडीओ और सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों के साथ बैठक की। मौके पर मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष और आयुक्त के सचिव भी मौजूद थे। अपर सचिव ने कहा- विभिन्न जिलों में वैसे राशन कार्ड जिन्हें किसी भी दुकान से टैग नहीं किया गया है। उनकी टैगिंग पूरी ईमानदारी के साथ पांच नवंबर तक कर लें। इसमें गड़बड़ी पर दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में काम करेगी मशीन

अपर सचिव ने निर्देश दिया कि अगले एक से दो माह में खाद्यान्न का वितरण पॉश से ही होगा। इससे पहले सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर लें। शुरुआत में मशीन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में कार्य करेगी। ताकि, किसी भी सूरत में उपभोक्ताओं को अनाज से वंचित नहीं होना पड़े। हर हाल में निर्धारित अवधि में मशीन में आधार से फीडिंग कराना सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

अपर सचिव ने पीओएस मशीन और सप्लाई चेन के बारे में सघन जागरूकता कार्यक्रम चलाने का भी निर्देश दिया। कहा- जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक इसका प्रचार प्रसार करें। मौके पर मास्टर ट्रेनर ने मशीन के संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.