Move to Jagran APP

किसानों ने पुलिसवालों की करतूत का बनाया वीडियो, उठक-बैठक करा मंगवाई माफी

बिहार-यूपी सीमा पर किसानों ने पुलिसवालों की अवैध वसूली का किसानों ने स्टिंग कर लिया। इसके बाद उन्‍होंने पुलिसवालों से उठक-बैठक करा माफी मंगवाई। क्‍या है मामला, जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 10:55 PM (IST)
किसानों ने पुलिसवालों की करतूत का बनाया वीडियो, उठक-बैठक करा मंगवाई माफी
किसानों ने पुलिसवालों की करतूत का बनाया वीडियो, उठक-बैठक करा मंगवाई माफी

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। बिहार-उत्‍तर प्रदेश सीमा पर ट्रक वालों से वसूली का धंधा काफी पुराना है। इससे परेशान मुजफ्फरपुर के कुछ मघुमक्‍खी पालक किसानों ने वसूली कर रहे पुलिसकर्मियों का वीडियो बना लिया। इसकी जानकारी मिलने पर बैकफुट पर आए पुलिस वालों ने कान पकड़कर उठक-बैठक की तथा अपने किए के लिए माफी मांगी। उन्‍होंने आगे ऐसा नहीं करने की कसम भी खाई।

loksabha election banner

चेक पोस्‍ट पर की जाती थी अवैध उगाही

जानकारी के अनुसार मधुमक्खी के बक्से को गोपालगंज जिले से होकर उत्तर प्रदेश (यूपी) ले जाने के क्रम में किसानों से अवैध उगाही की जाती रही है। चेक पोस्ट पर बिना रुपये लिए उन्‍हें आगे नहीं बढऩे दिया जाता था। प्रति ट्रक पांच सौ से छह सौ रुपये की इस वसूली की कोई रसीद नहीं दी जाती थी।

किसानों ने किया स्टिंग ऑपरेशन

सीमा पर बार-बार परेशान किए जाने के बाद मधुमक्खी पालकों ने पांच सदस्यीय टीम बनाई। उन्‍होंने गोपालगंज जिले में यूपी सीमा पर तैनात जवानों द्वारा वसूली किए जाने की करतूत को वीडियो में कैद कर लिया।

मधुमक्खी पालकों का एक ट्रक चेक पोस्ट पर पहुंचा। वहां तैनात पुलिस के जवान ट्रक को साइड कर शुरू हो गए। किसान ने परिस्थिति की दुहाई देकर तीन सौ रुपये दिए, मगर जवान पांच सौ लेने की जिद पर अड़े रहे। पीछे खड़ा होमगार्ड का जवान भी कहां चुप रहता। डंडे का रौब दिखाते हुए कहा, 'दीजिए-दीजिए। तमाशा मत कीजिए। इतना चिक-चिक कोई नहीं करता।' काफी चिरौरी के बाद पांच सौ पर बात फाइनल हुई और ट्रक यूपी की ओर बढ़ चला।

जानकारी मिली तो 'बेचारी' बन गई पुलिस

लेकिन, पुलिस वालों को किसानों के इस स्टिंग ऑपरेशन की भनक लग गई। इसके बाद स्थिति उलट हो गई। अब यूपी जा चुके ट्रक के साथ ट्रक वालों से चिरौरी करने की बारी पुलिस व होमगार्ड के जवानों की थी। नौकरी की दुहाई देकर वीडियो कहीं नहीं देने का आग्रह करते पुलिसवालों को देखकर बेचारे ट्रकवाले हंसा नहीं रोक पा रहे थे। इतने में एक होमगार्ड जवान ने कान पकड़कर उठक-बैठक भी शुरू कर दी।

खुद का फंसता देख एक पुलिस अधिकारी भी मैनेज करने में लग गए। इस बीच अन्य पुलिस अधिकारी भी आ गए। अब वे अपने काम को गलत ठहराने लगे।

इसलिए नहीं रुक रही शराब की खेप

खैर, किसी तरह मामला मैनेज हुआ और शेष ट्रक वाले भी आगे बढ़े। इस बाबत प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्रक चालक ने राज खोला कि ऐसे ही रुपये लेकर प्रतिदिन शराब से लदे ट्रक सीमा पार से बिहार में घुसाए जाते हैं।

अब पुलिस करेगी जांच

घटना की बाबत पूछने पर जानल आइजी सुनील कुमार ने कहा कि अगर ऐसा हुइा है तो यह गंभीर मामला है। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। वीडियो की जांच कर गोपालगंज एसपी को कार्रवाई के लिए कहा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.