Move to Jagran APP

Garib Kalyan Yojana : बोले पीएम नरेंद मोदी, गरीबों को गांव में ही उनकी दक्षता के अनुसार काम मिले

Garib Kalyan Yojana मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की सराहना करते हुए कहा कि बिहार में मजदूरों का पलायन रोकने में इससे मदद मिलेगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 01:20 PM (IST)
Garib Kalyan Yojana : बोले पीएम नरेंद मोदी, गरीबों को गांव में ही उनकी दक्षता के अनुसार काम मिले
Garib Kalyan Yojana : बोले पीएम नरेंद मोदी, गरीबों को गांव में ही उनकी दक्षता के अनुसार काम मिले

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Garib Kalyan Yojana का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांव में गरीबों को काम का अवसर मिलना चाहिए। वो काम जिसमें उनकी दक्षता हो। यदि उन्हें गांव में ही रोजगार मिले तो पलायन नहीं होगा। इसलिए गरीब कल्याण योजना का शुभारंभ पूरे देश में किया जा रहा है। उन्होंने इस योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला।

loksabha election banner

पालयन रोकने में मदद मिलेगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना की सराहना करते हुए कहा कि बिहार में मजदूरों का पलायन रोकने के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस योजना से हमें मदद मिलेगी। इस मौके पर नगर विकास आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि इस तरह की योजनाओं के माध्यम से हम आपदा की चुनौती को अवसर में बदलेंगे। आज मझौली खेतल पंचायत भवन में गरीब कल्याण योजना के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनों में केंद्र सरकार की यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर ही काम मिलेगा। उन्हें पलायन के लिए मजबूर नहीं होना होगा।

नल जल योजना के तहत काम हो रहा

इस अवसर पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी फिरोज अख्तर ने कहा कि जिले में करीब 50 हजार प्रवासी आए हैं। सभी को उनके गांव में ही काम का अवसर मिले। इसके लिए यह योजना बहुत कारगर साबित होगी। वैसे सरकार की ओर से चलने वाली जो भी योजना है उनमें मजदूरों को दक्षता के हिसाब से काम दिया जा रहा है। मझौली क्षेत्र पंचायत की मुखिया सुलेखा चौधरी ने कहा कि उनके गांव में करीब 500 प्रवासी आए हैं। अभी भी आने का सिलसिला जारी है। सब को सूचीबद्ध किया जाएगा। अभी गांव में नल जल योजना के तहत काम हो रहा है। जिसमें मजदूरों को काम दे रहे हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से भी अपने पंचायत को जोड़कर मजदूरों को काम देंगे । उनको पलायन का मौका नहीं दिया जाएगा। जगह-जगह पर पंचायत भवन में लोगों ने इस योजना का लाइव प्रसारण भी देखा।

आने वाले दिनों में बहुत लाभ होगा

जिला मुखिया संघ के अध्यक्ष भरतीपुर पंचायत के मुखिया अशोक सिंह ने बताया कि योजना से आने वाले दिनों में बहुत लाभ होगा। आज इस कार्यक्रम का कई पंचायतों में प्रतिनिधियों ने लाइव प्रसारण देखा। इस योजना के बारे में जानकारी ली। मौके पर, उप मुखिया श्वेता कुमारी, सरपंच उर्मिला कुमारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.