Move to Jagran APP

अनलॉक वन में मंदिरों में भक्तों के बीच रहेगी शारीरिक दूरी, होगा मास्क जरूरी Muzaffarpur News

Muzaffarpur Unlock-1 सुरक्षा व्यवस्था के साथ भक्तों के लिए खुल जाएंगे मंदिरों के पट। कोरोना संक्रमण से बचाव की तैयारी पूरी सैनिटाइजिंग पर जोर।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 10:01 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 10:01 PM (IST)
अनलॉक वन में मंदिरों में भक्तों के बीच रहेगी शारीरिक दूरी, होगा मास्क जरूरी Muzaffarpur News
अनलॉक वन में मंदिरों में भक्तों के बीच रहेगी शारीरिक दूरी, होगा मास्क जरूरी Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। सरकार के निर्देशानुसार सोमवार से कोरोना संक्रमण से बचाव की व्यवस्था के साथ भक्तों के लिए मंदिरों के पट खोल दिए जाएंगे। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। भक्तों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने व मास्क लगाने के साथ ही सैनिटाइज करने पर खास जोर दिया जा रहा है। कई मंदिरों में भक्तों के लिए पर्याप्त दूरी पर सफेद घेरे भी बनवाए गए हैं। भगवान के दर्शन के लिए समय निश्चित है।

loksabha election banner

 बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रशासक पंडित विनय पाठक ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए खास उपाय किए गए हैं। प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजिंग मशीन लगवाई गई है। यहां से सैनिटाइज होने के बाद ही भक्तों को लोहे की बनी बैरिकेडिंग से होकर ही मंदिर में प्रवेश करना होगा। वे अपने साथ जल के सिवा कोई अन्य पूजन सामग्री नहीं ले जा पाएंगे। गर्भगृह में बाबा लोहे के बड़े अरघे से घिरे रहेंगे।

 कोई भी भक्त बाबा का विग्रह स्पर्श नहीं कर पाएंगे। जल चढ़ाने के बाद वे गर्भगृह में एक मिनट से ज्यादा नहीं रुकेंगे। निकास द्वार से सीधे बाहर चले जाएंगे। भक्तों को पूजा के लिए सुबह छह से संध्या साढ़े सात बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। सुबह, दोपहर व रात्रि की आरती के समय पुजारी परिवार के सदस्यों को छोड़कर कोई भी भक्त नहीं होगा। 

ये भी होगी व्यवस्था

- बाबा गरीबनाथ मंदिर व बाहर तीन फीट की दूरी पर बने घेरे। 

- मुंह पर मास्क या गमछा लपेटना अनिवार्य होगा। 

- धाॢमक न्यास बोर्ड के अनुसार मंदिर में सामूहिक पूजन, सत्यनारायण पूजन, मुंडन, विवाह, जनेऊ व रुद्राभिषेक पर रोक रहेगी। 

- 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मंदिर नहीं आने की सलाह दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.