Move to Jagran APP

रामवृक्ष बेनीपुरी महिला कॉलेज में जल्द शुरू होगी पीजी व कॉमर्स की पढ़ाई

रामवृक्ष बेनीपुरी महिला (आरबीबीएम) कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में प्रभारी कुलपति डॉ.आरके मंडल ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में चलने वाले एकलौते महिला कॉलेज में आने वाले दिनों में कॉमर्स के साथ पीजी की पढ़ाई भी छात्राएं करेंगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 02:25 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 06:09 AM (IST)
रामवृक्ष बेनीपुरी महिला कॉलेज में जल्द शुरू होगी पीजी व कॉमर्स की पढ़ाई
रामवृक्ष बेनीपुरी महिला कॉलेज में जल्द शुरू होगी पीजी व कॉमर्स की पढ़ाई

मुजफ्फरपुर। रामवृक्ष बेनीपुरी महिला (आरबीबीएम) कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में प्रभारी कुलपति डॉ.आरके मंडल ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में चलने वाले एकलौते महिला कॉलेज में आने वाले दिनों में कॉमर्स के साथ पीजी की पढ़ाई भी छात्राएं करेंगी। साथ ही यहां ऑडिटोरियम व कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण भी कराया जाएगा। कुलपति ने इसके लिए महाविद्यालय प्राचार्य डॉ.संगीता रानी से प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि महिला शिक्षा के क्षेत्र में इस कॉलेज की महत्वपूर्ण भूमिका है। विश्वविद्यालय परिसर में होने से उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों की छात्राओं की यह पहली पसंद वाला कॉलेज है। सीमित संसाधन में यहां जिस तरह से बेहतर प्रबंधन और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही इसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम होगी। कुलपति ने छात्राओं से महाविद्यालय में अनुशासन, शैक्षणिक माहौल व स्वच्छ परिसर रखने में सहयोग करने की अपील की। कहा कि वह अपने स्तर से महाविद्यालय के शैक्षणिक माहौल को मजबूत करने में हर सहयोग कर रहे हैं।

loksabha election banner

वर्ष 1969 में हुई थी शुरुआत

प्राचार्य डॉ.संगीता रानी ने कहा कि महाविद्यालय की शुरुआत वर्ष 1969 में हुई थी। इसके बाद से लगातार सफलता के सोपान पर आगे बढ़ते हुए अब गोल्डन जुबली मना रहा है। 13 व 14 दिसंबर को नैक की टीम विजिट करेगी। बेहतर प्रदर्शन होगा इस उम्मीद से महाविद्यालय के सभी शिक्षक सहयोग कर रहे हैं। एलएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ.ओपी राय ने कहा कि यह संस्थान उनका अपना अंग है। इसके विकास में वह हर सहयोग करने को तैयार हैं। इससे पहले एनसीसी के छात्रों ने मुख्य अतिथि को गार्ड ऑफ आर्नर दिया। छात्राओं ने गीत-संगीत व नृत्य की बेहतर प्रस्तुतियों से सभी को भाव विभोर की।

रामवृक्ष बेनीपुरी की प्रतिमा पर किया गया माल्यार्पण

इस मौके पर संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ.रामेश्वर राय द्वारा संपादित पत्रिका अनवेषिका का विमोचन किया गया। मंच संचालन सोनल ने किया। इसके साथ ही गोल्डन जुबली भवन का उद्घाटन किया गया। इससे पहले दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ व कलम के जादूगर रामवृक्ष बेनीपुरी की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया।

कुलपति के सामने रखे ये प्रस्ताव

- महाविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई जल्द शुरू करने की अनुमति

- वाणिज्य में स्नातक एवं वोकेशनल कोर्स जैसे बीसीए, सीएनडी आदि पाठ्यक्रम शुरू करने

- रसायन शास्त्र, इतिहास एवं संगीत विषय में कम से कम एक शिक्षक की नियुक्ति करने

इनकी रही भागीदारी

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के

भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ.तारण राय, आरबीबीएम की डॉ.निभा अग्रवाल, डॉ.रंजू कुमारी, डॉ.श्यामा सिन्हा, डॉ.मधु सिंह, डॉ.रेणु बाला, नूपुर वर्मा, सोनल, अंजू सिंह, बेनीपुरी परिवार से महंत राजीव रंजन दास, एनसीसी दो बटालियन के लेफ्टिनेंट कर्नल आरके ंिसंह, तिमूल के प्रबंध निदेशक अरविंद कुमार, सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ.शांता सिन्हा आदि थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.