Move to Jagran APP

अफवाह में हिंसक बन रहे लोग, जांच में बच्चा चोरी का मामला निकलता गलत Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर में हाल के दिनों में बच्चा चोरी के आरोप में करीब एक दर्जन लोगों की हो चुकी है पिटाई। जांच में मामला निकलता गलत एक भी बच्चा चोरी का मामला थाने में नहीं है दर्ज।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 05:06 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 05:06 PM (IST)
अफवाह में हिंसक बन रहे लोग, जांच में बच्चा चोरी का मामला निकलता गलत Muzaffarpur News
अफवाह में हिंसक बन रहे लोग, जांच में बच्चा चोरी का मामला निकलता गलत Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर [संजीव कुमार]। शहर से लेकर ग्रामीण इलाके में बच्चा चोरी का अफवाह फैला है। कथित बच्चा चोरी के आरोप में लोग उग्र होकर हिंसक बन जाते हैं। लोगों के ङ्क्षहसक रवैये में किसी की जान जा सकती है। भले ही जिले में किसी की जान नहीं गई। लेकिन करीब एक दर्जन लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया गया है। जब तक पुलिस पहुंचती, तब तक लोग संदिग्ध को अधमरा कर दिए रहते है। भीड़ से बचाकर संदिग्धों को थाने लाने के बाद जब जांच की जाती है तो बच्चा चोरी का मामला गलत निकलता है। जिले के एक भी थाने में बच्चा चोरी का मामला दर्ज नहीं है।

loksabha election banner

हाल घटनाएं, जांच में निकला गलत 

- गत सप्ताह कथैया में मानसिक रूप से अस्वस्थ महिला व पुरुष को बच्चा चोरी के आरोप में लोगों ने पकड़ लिया और जमकर पिटाई कर दी। पुलिस की जांच में बच्चा चोरी का मामला गलत निकला। इसके बावजूद लोग इतने उग्र हो गए कि कथैया पुलिस जब इन दोनों को भीड़ से बचाकर थाने पर लाए तो लोगों ने थाने पर हमला कर दिया। पुलिसकर्मियों से उलझ गए। उनके साथ नोकझोंक की। कानून हाथ में लेने वाले तीन लोगों को पुलिस जेल भेज चुकी है। 

- अहियापुर थाना क्षेत्र के बैरिया इलाके में गत पखवारे कथित बच्चा चोरी में उग्र लोगों ने दो महिलाओं को पकड़ लिया। हिंसक भीड़ द्वारा दोनों महिलाओं की बेरहमी से पिटाई कर दी गई। अहियापुर पुलिस ने भीड़ से दोनों महिलाओं को हिरासत में लिया। जांच में बच्चा चोरी का मामला गलत निकला।

-  नगर थाना क्षेत्र के गोला बांध रोड इलाके में रविवार की दोपहर बच्चा चोरी के अफवाह पर चार संदिग्धों को मोहल्लेवासियों ने खदेड़ा। चारों संदिग्ध भागने लगे। लोगों को लगा कि इलाके की एक झाड़ी में ये सभी संदिग्ध छिपे हैं। इसके बाद झाड़ी को चोरों तरफ से लोगों ने घेर लिया। लेकिन अंतत : मामला कुछ नहीं निकला।  

- नगर थाना क्षेत्र के बालूघाट इलाके में गत सप्ताह बच्चा चोरी के आरोप लगा प्रेमी-युगल को लोगों ने दौड़ाकर पीटा। सूचना पर पहुंची नगर पुलिस ने भीड़ से बचाकर दोनों को हिरासत में लिया। थाने पर लाकर उनसे पूछताछ की गई तो बच्चा चोरी का मामला गलत निकला। 

अफवाह से बचने की एसएसपी की अपील 

बच्चा चोर की कथित घटनाओं को लेकर भीड़ द्वारा अफवाह फैलाकर मारपीट को अंजाम दिया जाता है। जबकि पुलिस जांच में मामला गलत साबित होता है। इसलिए अफवाह पर ध्यान नहीं देने को लेकर एसएसपी मनोज कुमार ने आमलोगों से अपील की है। एसएसपी ने कहा कि कहीं पर बच्चा चोर समझकर किसी के पकड़े जाने की सूचना मिले तो फौरन इसे स्थानीय थाने को सूचित करें। क्योंकि हाल के दिनों में विभिन्न थाना क्षेत्रों में बच्चा चोर का अफवाह फैलाकर विक्षिप्त लोगों को निशाना बनाया गया है। केवल अफवाह के कारण इस तरह की घटना को अंजाम दिया जाता है। इसलिए ऐसे अफवाहों से बचे और कानून का पालन करें। 

 इस संबंध में रेंज आइजी गणेश कुमार ने कहा कि बच्चा चोरी के अफवाह में कानून हाथ में लेने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। अगर कोई व्यक्ति संदिग्ध स्थिति में दिखे तो फौरन पुलिस को सूचना दें। लोग अपने हाथ में कानून नहीं लें। अन्यथा ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई उन्हें जेल भेजा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.