मुजफ्फरपुर [गोपाल तिवारी]। पटना के आरक्षण लिपिक अभिषेक कुमार की ओर से रेल पास पर 33 बार यात्रा करने का मामला सामने आया है। पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय के विजिलेंस अधिकारी तथा दानापुर व सोनपुर रेल मंडल के अधिकारी अलग-अलग जांच में जुटे हैं। इससे पहले मुजफ्फरपुर के चीफ टीटीआइ (ट्रैवलिंग टिकट इंस्पेक्टर) रंजीत कुमार सिंह की ओर से एक ही पास पर कई बार आरक्षण कराने का मामला सामने आया था। रेल सूत्रों के अनुसार पूर्व मध्य रेलवे में लालच में 'भ्रष्ट' बने कुछ रेलकर्मियों ने पास कादुरुपयोग कर 99 बार तक यात्रा की है।  

रेलवे को लग रहा लाखों रुपये का चूना 

नियमानुसार, रेलकर्मियों को पास की सुविधा दी जाती है। उस पास पर साल में एक बार एसी टू में सपरिवार पूरे भारत का भ्रमण कर सकते हैं। उनके बच्चों की उम्र 21 वर्ष से कम होनी चाहिए। विवाहित बेटी के लिए यह सुविधा नहीं है। रेल पास पर टिकट लेने के बाद आरक्षण लिपिक यात्रा की विवरणी भर कर देते हैं, ताकि उसका एक ही बार उपयोग हो सके। लेकिन, कुछ आरक्षण लिपिकों की मिलीभगत से एक पास से कई बार सफर कराया जा रहा है। इससे रेलवे को लाखों रुपये का चूना लग रहा है। 

  पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि विजिलेंस की जांच अति गोपनीय रहती है। अनुमति के बाद ही इसे सार्वजनिक किया जा सकता है। मामले को लेकर चर्चा में आए मुजफ्फरपुर के चीफ टीटीआइ रंजीत कुमार सिंह अवकाश पर गए हैं। 

तीन बिंदुओं पर करनी है जांच

मामला सामने आने पर सोनपुर डीआरएम व डीसीएम चंद्रशेखर आजाद के आदेश पर सोनपुर डीसीआइ राजीव कुमार सिंह के नेतृत्व में जांच टीम गठित की गई। बुधवार को डीसीआइ ने कई बिंदुओं पर जांच की। इस बीच मुजफ्फरपुर डीसीआइ को तीन बिंदुओं पर जांच कर सोनपुर रेल मंडल को रिपोर्ट देनी है। किस स्टेशन प्रबंधक के कार्यकाल में पास निर्गत किया गया है, कौन-कौन से आरक्षण लिपिक ने चीफ टीटीआइ के व्यक्तिगत पास पर इतने सारे टिकट दिए थे और किस साल से यह गड़बड़ी चल रही है? 

जल्द सौंपेंगे आरक्षण लिपिकों की रिपोर्ट

बुधवार को हुई जांच के दौरान 2017 में पास निर्गत करने की बात सामने आई। उस समय स्टेशन प्रबंधक बीएन झा थे, जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। आरक्षण क्लर्क संजय, उमेश कुमार, तेजस्विता, राजीव रंजन सिंह के नाम सामने आए हैं। एक को छोड़ सभी आरक्षण क्लर्कों का तबादला ढोली, खगडिय़ा, कटिहार आदि स्टेशनों पर हो चुका है। मुजफ्फरपुर डीसीआइ जल्द सभी आरक्षण लिपिकों की रिपोर्ट सोनपुर रेल मंडल के अधिकारियों को सौंपेंगे। 

यह भी पढ़ें 

Bihar Matriculation Exam: बिहार मैट्रिक परीक्षा के लिए केंद्रों की सूची जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट...

Navaruna massacre: नवरुणा हत्या मामले में आज पूरी हो रही सीबीआइ को मिली आठवीं डेडलाइन Muzaffarpur News

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस