Move to Jagran APP

यहां इंटर तक के बच्चों को मोबाइल देने पर प्रतिबंध, सामूहिक नाच-गान पर भी रोक, जानिए मामला... Madhubani News

मधुबनी में लगी समाज सुधार की पंचायत। बैठक में कई अजीबोगरीब निर्णय लेने पर हुआ चर्चा का बाजार गर्म। जानिए क्‍या- क्‍या लिए गए निर्णय...

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 09:38 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 09:38 PM (IST)
यहां इंटर तक के बच्चों को मोबाइल देने पर प्रतिबंध, सामूहिक नाच-गान पर भी रोक, जानिए मामला... Madhubani News
यहां इंटर तक के बच्चों को मोबाइल देने पर प्रतिबंध, सामूहिक नाच-गान पर भी रोक, जानिए मामला... Madhubani News

मधुबनी, जेएनएन। बासोपट्टी प्रखंड के हत्थापुर परसा पंचायत अंतर्गत परसा गांव ग्रामीणों की एक बैठक हुई। बैठक का नेतृत्व पंचायत के पूर्व मुखिया सह ग्रामीण संयोगलाल यादव और अध्यक्षता सरपंच योगेन्द्र मंडल ने की। इस बैठक में समाज सुधारने के नाम पर कई निर्णय लिए गए। इनमें कई अजीबोगरीब और तुगलकी फरमान थे।

loksabha election banner

बैठक में लिए गए निर्णय

बैठक में एकजुट होकर निर्णय लिया गया कि इस गांव के कोई भी व्यक्ति नशा का सेवन नहीं करेंगे। गांव में किसी भी अवसर पर भोजपुरी अश्लील गीत बजाने पर प्रतिबंध लगाने का भी निर्णय लिया गया। कहा गया कि गांव का कोई भी व्यक्ति सड़क किनारे एवं खुले में शौच के लिए नहीं जाएंगे, रात 8 बजे के बाद सड़क या अन्यत्र बिना कार्य के गांव का पांच या दस आदमी ग्रुप बनाकर नहीं घूमेंगे या टहलेंगे, गांव में किसी भी अवसर पर आर्केस्ट्रा का आयोजन नहीं करेंगे संबंधी निर्णय भी लिया गया।

 यह भी निर्णय लिया गया कि शादी-ब्याह या मटकोर के अवसर पर लड़का-लड़की सड़क पर समूह में नाच-गान नहीं करेंगे, बल्कि किसी भी अवसर पर लड़का-लड़की नाच-गान अपने घर के अंदर हीं मनोरंजन के लिए करेंगे, पढ़े-लिखे लोग अपने-अपने बच्चों को शाम सात बजे से दरवाजे पर रखकर पढ़ाई-लिखाई कराएंगे। इस बैठक के माध्यम से प्रवेशिका स्तर तक के विद्यार्थियों के सभी अभिभावकों से अनुरोध किया गया कि वे अपने-अपने लड़का-लड़की को मोबाइल फोन नहीं देंगे। अगर कहीं बात करनी होगी तो अभिभावक अपने समक्ष में बात कराएंगे।

 यह भी निर्णय लिया गया कि अगर उक्त नियम का जो भी ग्रामीण पालन नहीं करेंगे तो उनके विरूद्ध पहले समाजिक फिर कानूनी कार्रवाई की पहल जाएगी। मौके में पूर्व मुखिया संयोग लाल यादव, सरपंच योगेन्द्र मंडल, पंसस राज नन्दन प्रसाद, उप-मुखिया अफाक साह, सीपीआई अंचल मंत्री राम प्रसाद मंडल, समाजसेवी जगत मंडल, जवाहर मंडल, अधिकारी मंडल समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

क्या कहते हैं सरपंच व मुखिया

सरपंच योगेंद्र मंडल ने बताया कि इस तरह का निर्णय सभी लोगों के विचार-विमर्श से हुआ है। इस निर्णय का मुख्य उद्देश्य समाज में शांति स्थापित बनाए रखना है। पूर्व मुखिया संयोगलाल यादव ने कहा कि समाजिक वातावरण दूषित न हो इसके लिए समाजिक स्तर पर यह निर्णय लिया गया है। पंसस राज नन्दन प्रसाद ने कहा कि समाज में अच्छी व्यवस्था कायम रहे, समाज आगे की ओर बढ़े, इसलिए सारा समाज के विचार और उपस्थिति एवं सहयोग से यह विचार किया गया है।

क्या कहते है थानाध्यक्ष 

थानाध्यक्ष इंदल यादव ने कहा कि समाज में सुव्यवस्था स्थापित करने के लिए परसा ग्रामीणों की पहल कुछ हद तक सराहनीय है। समाज में गंदगी न फैले और शान्ति बनी रहे इसके लिए पुलिस प्रशासन भी संवेदनशील है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.