Move to Jagran APP

ऑक्सीजन मास्क, सक्शन मशीन में गड़बड़ी से एसकेएमसीएच में मची अफरा-तफरी Muzaffarpur News

पाइप ठीक करने को लेकर रही परेशानी बदला गया मास्क। एसकेएमसीएच अधीक्षक ने गैस प्लांट के संवेदक को अविलंब मास्क को बदलने का आदेश दिया।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 09:36 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 09:36 AM (IST)
ऑक्सीजन मास्क, सक्शन मशीन में गड़बड़ी से एसकेएमसीएच में मची अफरा-तफरी Muzaffarpur News
ऑक्सीजन मास्क, सक्शन मशीन में गड़बड़ी से एसकेएमसीएच में मची अफरा-तफरी Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एसकेएमसीएच में देर रात ऑक्सीजन का मास्क खराब रहने तथा सक्शन मशीन का वाल्ब जाम होने से इमरजेंसी वार्ड में अफरा-तफरी मच गई। इसकी सूचना मिलने पर प्रबंधक से लेकर अधीक्षक तक परेशान रहे। मैकेनिक को बुलाकर पाइप ठीक कराया गया। उसके बाद स्थिति सामान्य हुई।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार शनिवार की शाम जहरीले पदार्थ का सेवन किए एक मरीज को इमरजेंसी वार्ड में सक्शन मशीन और ऑक्सीजन मास्क लगाया गया। लेकिन इसने काम नहीं किया। मरीज के स्वजन ने तत्काल इसकी शिकायत प्रबंधक से की। इस बीच वहां अफरा-तफरी मची रही। यहां भर्ती मरीजों का कहना था कि इमरजेंसी वार्ड से लेकर इनडोर वार्डों में अधिकांश मास्क और वाल्ब खराब हो चुके हैं।

इमरजेंसी में ठीक हुई व्यवस्था

इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा पाइप लाइन से मरीजों को बेड पर ही देने की सुविधा है। इमरजेंसी वार्ड से लेकर सभी इनडोर वार्ड और ऑपरेशन कक्ष में पाइप लाइन की सुविधा हैं। सक्शन का काम भी पाइपलाइन से होता है। अगर यह जाम हो जाए तो मरीज परेशान होता है। पाइप को ठीक करने आए मैकेनिक ने बताया कि पाइप लाइन का वाल्ब गंदगी के कारण जाम था। गंदगी साफ कर दी गई है। उसके बाद सभी मशीन काम करने लगी है। वहीं शिकायत मिलने के बाद एसकेएमसीएच अधीक्षक ने गैस प्लांट के संवेदक को अविलंब मास्क को बदलने का आदेश दिया।

एसकेएमसीएच के स्वास्थ्य प्रबंधक सचिन कुमार ने कहा कि इमरजेंसी वार्ड में एक-दो जगहों पर सक्शन मशीन पाइप नहीं लगी हुई थी। इसको ठीक कराया गया है। इससे मरीजों को कोई परेशानी नहीं हुई। वहीं जांच में ऑक्सीजन पाइप सब जगह ठीक पाई गई। ड्रेसिंग रूम के कर्मियों को बताया गया है कि सक्शन करने के बाद साफ पानी से सफाई करें, ताकि वाल्ब और पाइप साफ रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.