Move to Jagran APP

उत्तर बिहार में नदियां शांत, दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर तीसरे दिन भी ठप रहा परिचालन Muzaffarpur News

पूर्वी चंपारण सीतामढ़ी और दरभंगा जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति गंभीर कई गांव अब भी पानी से घिरे। दरभंगा में बाढ़ के पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 08:09 PM (IST)
उत्तर बिहार में नदियां शांत, दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर तीसरे दिन भी ठप रहा परिचालन Muzaffarpur News
उत्तर बिहार में नदियां शांत, दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर तीसरे दिन भी ठप रहा परिचालन Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। उत्तर बिहार में मंगलवार को नदियां शांत रहीं। इसके बावजूद पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी और दरभंगा जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के कई गांव अब भी पानी से घिरे हैं। नदियों का कटाव तेज होने से तटबंधों पर दबाव बढऩे लगा है। दरभंगा जिले के निचले इलाकों में पानी फैलने का सिलसिला जारी रहा। दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर तीसरे दिन भी ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। दरभंगा जिले में बाढ़ के पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत हो गई। कई स्थानों पर राहत नहीं मिलने और बाढ़ पीडि़तों की सूची में गड़बड़ी को लेकर लोगों ने हंगामा और प्रदर्शन किया। 

 पश्चिम चंपारण जिले में गंडक समेत सभी पहाड़ी नदियों का जलस्तर स्थिर रहा। पानी कम होने के बाद कटाव तेज हो गया है। सड़कें ध्वस्त होने के कारण कई स्थानों पर आवागमन ठप है। लौकरिया गांव के पास पीडी ङ्क्षरग बांध में एक बड़ा होल बन गया है। बांध पर गंडक का दबाव बढ़ गया है। इससे लोगों में दहशत है।

loksabha election banner

 पूर्वी चंपारण के बाढ़ प्रभावित प्रखंडों में स्थिति गंभीर है। बाढ़ पीडि़तों ने राहत सूची में गड़बड़ी को लेकर सुगौली अंचल कार्यालय पर प्रदर्शन किया। मधुबनी जिले में पानी उतरने के बाद महामारी की आशंका बढ़ गई है। बेनीपट्टी अनुमंडल क्षेत्र में सड़कों के कट से पानी का बहाव जारी रहा।

 समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर हायाघाट-थलवारा स्टेशन के बीच बाढ़ का पानी खतरे के निशान से ऊपर रहने के कारण का पुल संख्या 16 पर तीसरे दिन भी रेल परिचालन बाधित रहा। अधिकतर ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित या आंशिक समापन के साथ परिचालित किया जा रहा है। हालांकि, समस्तीपुर-हायाघाट-समस्तीपुर और दरभंगा-थलवारा-दरभंगा के लिए एक-एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन का परिचालन कराया गया। समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर बाढ़ से पिछले तीन दिनों में रेलवे को 94 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

 सीतामढ़ी जिले में बागमती और अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में गिरावट जारी रही। बागमती नदी कटौझा को छोड़ सभी स्थानों पर खतरे के निशान से नीचे रही। हालांकि, सोनबरसा, सुप्पी, बोखड़ा और रुन्नीसैदपुर प्रखंड के दर्जनों गांव और सीतामढ़ी शहर के कई मोहल्ले अब भी बाढ़ की गिरफ्त में हैं। शिवहर में बागमती नदी के जलस्तर में गिरावट जारी रही। एनएच 104 और एसएच 54 पर आवागमन बाधित रहा।

  दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड में कोसी और कमला-बलान के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। बाजार के चारों ओर पानी फैल गया है। कमला पश्चिमी तटबंध में भरैन मुसहरी के पास कटाव हो रहा है। बेनीपुर के शिवराम, महिनाम, डखरा, सुपौल, कन्हौली के निचले इलाकों में पानी फैल है। निगम क्षेत्र सहित अन्य प्रखंडों में नदियां स्थिर रहीं। अलीनगर थाना क्षेत्र के गरौल गांव में दो और लीलपुर गांव में एक बच्ची की बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गई।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.