Move to Jagran APP

नौवीं और दसवीं में विस्तृत अध्ययन से विषय पर बनती पकड़

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञ ने छात्र-छात्राओं को बेहतर तरीके से अध्ययन के संबंध में टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 01:36 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 06:13 AM (IST)
नौवीं और दसवीं में विस्तृत अध्ययन से विषय पर बनती पकड़
नौवीं और दसवीं में विस्तृत अध्ययन से विषय पर बनती पकड़

मुजफ्फरपुर : दैनिक जागरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञ ने छात्र-छात्राओं को बेहतर तरीके से अध्ययन के संबंध में टिप्स दिए। चैपमैन ग‌र्ल्स स्कूल के प्राचार्य डॉ.मदन कुमार चौधरी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि 12वीं, इंजीनियरिग और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी हो तो इसके लिए नौवीं कक्षा से ही तैयारी करनी होगी। साथ ही दसवीं कक्षा के आधार पर ही 12वीं की पढ़ाई समझ में आएगी। ऐसे में नौवीं और दसवीं में छात्र-छात्राओं को विस्त्ृत अध्ययन कर विषय पर पकड़ बनानी चाहिए।

loksabha election banner

रटने के बदले समझने का करें प्रयास : विद्यार्थियों को चाहिए कि किसी भी विषय खासकर भौतिकी, गणित और रसायन को रटा नहीं जा सकता। इन्हें बेहतर तरीके से समझ लें तो यह आगे भी बहुत काम आएगा। समझ में नहीं आने पर बार-बार पढ़ें और शिक्षक और सहपाठियों की भी मदद ले सकते हैं। उससे जुड़े वीडियो लेक्चर भी उपलब्ध कराए गए हैं। उसकी मदद से भी विद्यार्थी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

न्यूमेरिकल सवालों के लिए कंसेप्ट क्लियर होना जरूरी : न्यूमेरिकल सवालों को हल करने के लिए कंसेप्ट क्लियर होना बेहद जरूरी है। विद्यार्थियों को चाहिए कि पहले एनसीईआरटी की किताब से अध्ययन करें। पढ़े हुए पाठ का रिवीजन करें। भौतिकी के क्षेत्र में काफी विकल्प :

भौतिकी की पढ़ाई कर विद्यार्थी कई क्षेत्रों में अपना कॅरियर बना सकते हैं। शिक्षा, रिसर्च के अलावा बड़ी कंपनियों में बतौर वैज्ञानिक अपनी सेवा दे सकते हैं। कई बड़े पदों पर भी भौतिकी के छात्र-छात्राओं को वरीयता दी जाती है। इसके लिए जरूरी है कि छात्र-छात्राएं विषय का गहराई से अध्ययन करें।

-------------

च पमैन ग‌र्ल्स हाईस्कूल में वाट्सएप से छात्राओं की कराई जा रही तैयारी :

लॉकडाउन की अवधि में कॉलेजों के बाद अब स्कूलों में भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया है। चैपमैन बालिका उच्च विद्यालय में साइंस संकाय के दो शिक्षक छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। रसायनशास्त्र के शिक्षक डॉ.राकेश रंजन और जीवविज्ञान की शिक्षक अंजलि कुमारी छात्राओं को वाट्सएप ग्रुप माध्यम से पढ़ा रही हैं। चैपमैन स्कूल से जुड़ी छात्राएं डॉ.राकेश से मोबाइल नंबर 9835411644 पर रसायनाशास्त्र से संबंधित अपने सवाल पूछ सकती हैं। बताया कि छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो इसको लेकर यह पहल की गई है। काफी छात्राएं इसका लाभ भी ले रही हैं। जो छात्राएं अबतक ग्रुप से नहीं जुड़ी हैं वे इस नंबर पर संपर्क कर जुड़ सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.