Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में 12 दिसंबर को आयोजित होगी ऑनलाइन लोक अदालत, यह इस तरह आपके लिए होगी लाभकारी

राज्य विधिक सेवा प्राधिकार ने ऑनलाइन लोक अदालत के आयोजन का दिया निर्देश घर बैठे मुकदमे से मिलेगी मुक्ति। ऑनलाइन लोक अदालत में अदालतों व विभागों में लंबित सुलहनीय मामले का निष्पादन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 02:41 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 02:41 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में 12 दिसंबर को आयोजित होगी ऑनलाइन लोक अदालत, यह इस तरह आपके लिए होगी लाभकारी
मामले को चिह्नित कर उसके पक्षकारों से जिला विधिक सेवा प्राधिकार संपर्क करेगी।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना संकट के कारण लोक अदालत के आयोजन पर लगी रोक समाप्त होने वाली है। 12 दिसंबर को जिले में लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस बार लोक अदालत का स्वरूप बदला-बदला होगा। पक्षकारों को इसके लिए कचहरी परिसर में आने की जरूरत नहीं होगी। इस बार ऑनलाइन लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। ऑनलाइन लोक अदालत से लोग घर बैठे केसों से मुक्ति पा सकेंगे। इसके लिए तकनीकी एजेंसी सामा मदद करेगी। ऑनलाइन लोक अदालत में अदालतों व विभागों में लंबित सुलहनीय मामले का निष्पादन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है ।

loksabha election banner

मामलों का निष्पादन दोनों पक्ष के समझौता के आधार पर

 बैंकों में लंबित एनपीए, बिजली बिल, अदालतों में लंबित सुलहनीय आपराधिक मामले व वाहन दुर्घटना क्लेम केस व राजस्व आदि से जुड़े मामलों का निष्पादन दोनों पक्ष के सुलह समझौता के आधार पर किया जाएगा। लोक अदालत में निष्पादित किए जाने वाले मामले को चिह्नित कर उसके पक्षकारों से जिला विधिक सेवा प्राधिकार संपर्क करेगी। उनका मोबाइल नंबर व ई-मेल लेकर उसे ऑनलाइन लोक अदालत से जोड़ दिया जाएगा। इस संबंध में राज्य विधिक सेवा प्राधिकार ने जिला विधिक सेवा प्राधिकार को पत्र लिखकर ऑनलाइन लोक अदालत के आयोजन का निर्देश दिया है। अब ऑनलाइन कोर्ट की कार्यवाही के साथ-साथ लोक अदालत का आयोजन होगा। इससे बड़ी संख्या में मुकदमे का बोझ न्यायालय पर से हटेगा। जनता को सहज, सरल और सस्ता न्याया दिलाने के लिए इस तरह का प्रावधान किया गया है। इधर कोरोना के कारण कुछ परेशानियां शुरू हो गई थीं लेकिन, अब परेशानी कम से कम होती दिख रही है। उसमें भी ऑनलााइन माध्यम से यदि न्याय की व्यवस्था होने जा रही है तो यह सबके लिए बेहतर ही होगा। बल्कि इस तकनीकी युग में यह मिसाल के तौर पर कहा जाएगा । हर किसी को इस ऑनलाइन लोकअदालत का इंतजार है । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.