मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन सोमवार से शुरू हो गया है। पहले दिन नामांकन के लिए करीब साढ़े तीन सौ छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया। नामांकन के लिए विद्यार्थी 12 मार्च तक विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर आवेदन दे सकते हैं। इसके बाद विश्वविद्यालय की ओर से 18 मार्च को मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। इस बार सेंट्रलाइज मेरिट लिस्ट जारी करने की बात कही गई है।

काउंसिलिंग होगी

हालांकि कॉलेजों और विवि के स्नातकोत्तर विभागों का आवंटन काउंसिलिंग में विकल्प देने के बाद ही किया जाएगा। यूएमआइएस कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन झा ने कहा कि मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अगले दो दिनों तक विद्यार्थियों को संबंधित विभाग से संपर्क करना होगा। यहां काउंसिलिंग होगी। इसमें छात्र अपना विकल्प देंगे।

विकल्प चुनना होगा

अगर छात्र पीजी विभाग में नामांकन करना चाहते हैं या विवि से संबद्ध दूसरे जिले के कॉलेज में नामांकन कराना चाहते हैं तो इसके लिए विकल्प चुनना होगा। इसके दो से तीन दिन में छात्रों का नाम कॉलेज के साथ नामांकन के लिए आवंटित किया जाएगा। बता दें कि छात्रों को पीजी में ऑनलाइन आवेदन के लिए स्नातक का अंक व फोटो अपलोड करना है। इसबार स्नातकोत्तर के करीब चार हजार सीटों पर विद्यार्थियों का नामांकन होना है।

विज्ञान दिवस पर प्रदर्शनी का आयोजन

मनियारी की बसौली पंचायत के रामचंद्रा स्थित प्रीमियर एकेडमी में सोमवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। उद्घटन राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के राज्य समन्वयक डॉ फूलगेन पूर्वे ने किया। उन्होंने स्कूली बच्चों द्वारा निर्मित हाइड्रो वाटर, सोलर पैनल, रॉकेट, पेंडूलम वाच, वायोकेनो उत्सर्जन यंत्र आदि की सराहना की।

विद्यालय निदेशक बीके प्रसाद ने कहा कि ऐसे आयोजन से बच्चों में रचनात्मक एवं सृजनात्मक सोंच पैदा होती है। मौके पर वसीम अख्तर, बसंत कुमार, सपना चक्रवर्ती, लक्ष्मी कुमारी, चंदन कुमार, अमित कुमार, दीपिका कुमारी, मधुमाला, अरविंद कुमार, धर्मेंद्र कुमार, रोहित आदि मौजूद थे।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस