Move to Jagran APP

मधुबनी में अकेले दम पर बना दी सड़क, लाचार सिस्टम को दिया मुंहतोड़ जवाब

ठाढ़ी के युवा राजनारायण उर्फ छोटू राय ने सिस्टम को दिखाया आईना पेश की नजीर सड़कें ठीक होने से लोगों में खुशी समस्याओं का हुआ निदान प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से बार-बार गुहार के बाद नहीं हुई कोई कार्रवाई

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 05:46 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 05:46 PM (IST)
मधुबनी में अकेले दम पर बना दी सड़क, लाचार सिस्टम को दिया मुंहतोड़ जवाब
सड़क न‍िर्माण को कार्य करता ठाढ़ी के युवा राजनारायण उर्फ छोटू राय। जागरण

मधुबनी, (अंधराठाढ़ी), जासं। कहते हैं अगर हौसला हो तो इरादों के आगे कोई भी बाधा नहीं टिकती। ठाढ़ी के युवा राजनारायण उर्फ छोटू राय ने इसे सच साबित कर दिखाया है। प्रशासन और पंचायत गांव में जब वर्षों से टूटी सड़क ठीक नहीं करवा पाई तो इस शख्स ने ठान लिया कि सिस्टम को आईना दिखाना है। छोटू की इस मेहनत ने न सिर्फ सिस्टम को झकझोरा है, बल्कि एक नजीर भी पेश की है। अंधराठाढ़ी की कई सड़कें बदहाल थी। गांव के लोगों ने सड़क बनाने के लिए सरकार से फरियाद की, स्थानीय नेताओं से गुहार लगाई और अधिकारियों से पत्राचार किया, मगर कुछ नहीं हुआ। छोटू ने सिस्टम की इसी अनदेखी के खिलाफ खुद लडऩे की ठानी और सड़क ठीक करवाने का काम शुरू किया।

loksabha election banner

निजी खर्च से ठीक कराई तीन सड़कें 

छोटू ने सबसे पहले ठाढ़ी मुख्य सड़क की मरम्मत करवाई जो गांव से खोपा एनएच सड़क में मिलती है। गांव के लोगों के लिए यह काफी महत्पूर्ण सड़क हैं जो कई महीनों से क्षतिग्रस्त थी। दूसरा बेल्हा महार बिसनपुरा से होते हुए ऐतिहासिक धार्मिक स्थल कमलादित्य स्थान तक जाने वाली एकमात्र सड़क जिसके लिए ग्रामीणों ने जनप्रतिनधि से लेकर प्रशासन से कई बार गुहार लगाई, उसे भी अपने निजी खर्च से ठीक कराया। निजी खर्च से ही ह्यूम पाइप डाला, ताकि बरसात में पानी के कारण सड़क ना काटना पड़े। साथ ही अंधरा दक्षिण वार्ड संख्या चार अस्पताल से पूरब की सड़क जिस पर आज तक एक ईंट तक न गिरी थी। खासकर बरसात में ये सड़क पूरी तरह नाले में बदल जाती थी। उसको भी अपने निजी कोष से खरंजा करवाया।

सिस्टम के लिए एक सबक 

छोटू बताते हैं कि इन खराब सड़कों के कारण गांव के लोगों को काफी दिक्कत होती थी। इससे व्यथित होकर उन्होंने सड़क बनाने की ठानी। गांव की ही भारतेंदु चौधरी, अशोक मंडल, ब्रह्मदेव राय आदि कहते हैं कि सड़क बन जाने से अब काफी आसानी हो रही है। जो कार्य छोटू ने किया, वह सरकार को करना चाहिए था। यह हमारे सिस्टम के लिए भी यह एक सबक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.