Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में डायरिया से एक की मौत, 14 अन्य बीमार

सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि मेडिकल टीम ने तिलक मैदान जाकर वहां की स्थिति को देखा है। हालत नियंत्रण में है। उपचार के बाद पीडि़त लोगों की हालत में सुधार है। एसकेएमसीएच में डायरिया पीडि़त आठ मरीजों का इलाज चल रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 09:15 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में डायरिया से एक की मौत, 14 अन्य बीमार
सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच में चल रहा इलाज, मेडिकल टीम ने किया दौरा।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बरसात के साथ शहरी व ग्रामीण इलाके में डायरिया ने दस्तक दे दी है। डायरिया से एक की मौत हो गई है जबकि 14 लोगों को उपचार के लिए सदर अस्पताल एवं एसकेएमसीएच में भर्ती कराया गया है। शहर के तिलक मैदान में डायरिया से मो. मुश्ताक की मौत हो गई। आधा दर्जन लोग बीमार हैं, जिन्हें उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मेडिकल टीम ने प्रभावित इलाके का जायजा लिया है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, शनिवार को डायरिया से पीडि़त होने पर तिलक मैदान से छह लोगों को अस्पताल लाया गया। सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि मेडिकल टीम ने तिलक मैदान जाकर वहां की स्थिति को देखा है। हालत नियंत्रण में है। उपचार के बाद पीडि़त लोगों की हालत में सुधार है। एसकेएमसीएच में डायरिया पीडि़त आठ मरीजों का इलाज चल रहा है। सीएस ने कहा कि निजी से लेकर सरकारी अस्पताल तक मरीज आ रहे हैं। सभी पीएचसी में डायरिया की दवा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि ताजा खाना खाएं। बासी भोजन खाने से बचें। अगर कै-दस्त हो तो नमक, चीनी पानी का घोल बनाकर सेवन करें। गर्मियों में मांस-मछली और अधिक मसालेदार खाने से डायरिया के साथ पेट से जुड़ी अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। डायरिया से बचाव के लिए खाने की जगह अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। उन्होंने रोजाना नींबू-पानी, ओआरएस का घोल, ताजा फलों का जूस आदि के सेवन की सलाह दी।

यूनिसेफ की टीम आज लेगी कोरोना के प्रभाव का जायजा

मुजफ्फरपुर : न्यूयार्क की यूनिसेफ टीम सोमवार को कोरोना के प्रभाव का जायजा लेगी। कोरोना के समय किस तरह से उपचार हुआ, कोरोना की दूसरी लहर के बाद किस तरह से चल रहा टीकाकरण अभियान, स्कूल में क्या रहा प्रभाव आदि मुद्दों पर अध्ययन करेगी। यूनिसेफ के जिला समन्वयक राजेश कुमार ने बताया कि न्यूयार्क की सात सदस्यीय टीम दोपहर में मुशहरी जाएगी। वहां पर टीकाकरण सेंटर का जायजा लेगी। जिन लोगोंं ने दो डोज वैक्सीन ले ली है, वैसे लोगों से बातचीत करेगी। कोरोना की वजह से बंद रहे सरकारी स्कूल में बच्चों की पढ़ाई के लिए मौजूदा व्यवस्था की पड़ताल करेगी। टीम शाम में सदर अस्पताल का भ्रमण करेगी। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा से मुलाकात के बाद कोरोना टीकाकरण व डाटा को पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया को देखेगी। वैसे लोगों से टीम मिलेगी जो कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। स्वस्थ होने के बाद उन्हें कैसी परेशानी हो रही है, शरीर में यदि कोई खास परेशानी हो रही है तो उसकी जानकारी लेगी। पीएचसी में प्रभारी, हेल्थ प्रबंधक, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, कार्यक्रम प्रबंधक व अन्य अधिकारियों से फीडबैक लेगी। यूनिसेफ की टीम में विद्या गणेश, वैनी बेकाल, नफीसा ङ्क्षबदेश शफीक, परसाना एस, रेखा राज, पुष्पा जोशी, गार्गी साह शामिल रहेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.