मुजफ्फरपुर। जिले के प्रखंडों में चल रही विभिन्न योजनाओं की दूसरे दिन गुरुवार को भी अधिकारियों ने हकीकत जानी। इस दौरान अधिकतर जगहों पर कमियां मिलीं उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए।

पारू : जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बैजलपुर पंचायत में पहुंचकर नल-जल, आगनबाड़ी, जनवितरण प्रणाली समेत कई योजनाओं की जाच की। उन्होंने सरकार की ओर से चल रहीं जन कल्याणकारी योजनाओं की आम लोगों से जानकारी ली। इस पर लोगों ने बताया कि किसी भी वार्ड में अबतक सही ढंग से लोगों को नल जल योजना के तहत पानी नसीब नहीं हो रहा है। इसी क्रम में डीएम ने कर्मवारी गाव में पंचायत की राशि से बनी सड़क का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित सभी अधिकारियों को फटकार लगाते हुए सुधार करने की चेतावनी दी। मौके बीडीओ ओम राजपूत समेत अन्य कर्मचारी थे। इसी क्रम में पश्चिमी अनुमंडलाधिकारी ब्रजेश कुमार ने रामपुरकेशो मलाही, बीडीओ ओम राजपूत ने देवरिया पश्चिमी, सीओ अनिल भूषण ने कटारू पंचायत में योजनाओं की जाच की।

मनियारी : कुढ़नी प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में जाकर अधिकारियों ने विकास कार्य देखे। इस दौरान सबसे अधिक पीडीएस व आंगनबाड़ी केंद्रों की शिकायते मिलीं।

सरैया : डीडीसी ने पंचायत में मनरेगा, आगनबाड़ी, पीडीएस, गली-नाली आदि की जाच की। आवास लाभार्थी से बातचीत की। पैगंबरपुर में नल जल योजना को लेकर ग्रामीणों ने उनसे शिकायत की। सरैया अस्पताल की भी निरीक्षण किया। मौके पर बीडीओ शत्रुंजय कुमार सिंह, पीओ रघुनाथ प्रसाद, मनरेगा जेई अनिल कुमार, सीडीपीओ ज्योति कुमारी थीं।

बंदरा : सीओ राजीव रंजन ने टीम के साथ सकरी मन एपीएचसी का निरीक्षण किया। साथ ही हत्था पंचायत में भी योजनाओं का हाल जाना। गड़बड़ी मिलने पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सकरा : डिहूली इश्हाक में निदेशक डीआरडीए चंदन चौहान ने, डीसीएलआर खगेशचंद्र झा, सीडीसी निलम कुमारी पैगंबरपुर में, बीडीओ आनंद मोहन ने मछही व सीओ संजय कुमार महतो ने बरियारपुर कंध में योजनाओं की जांच की।

मोतीपुर : सीओ अरविंद कुमार अजित ने परसौनिनाथ पंचायत में विभिन्न योजनाओं की जांच की। बताया कि मनरेगा योजना की स्थिति काफी दयनीय है। स्वास्थ्य उपकेंद्र बंद मिला। मात्र वार्ड नंबर चार में आगनबाड़ी केंद्र खुले मिले। वहां भी बच्चों की संख्या नगण्य थी। नल-जल योजना भी ध्वस्त है। जानकारी मांगने पर मुखिया हीरालाल खारिया ने कोई सकारात्मक जवाब नहीं दिया।

Edited By: Jagran