Move to Jagran APP

राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त पंचायत में आज भी खुले में शौच जा रहे ग्रामीण

मुरौल प्रखंड की मुख्यालय पंचायत सादियकपुर मुरौल को वर्ष 2008 में स्वच्छता के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार मिला।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 01:16 AM (IST)
राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त पंचायत में आज भी खुले में शौच जा रहे ग्रामीण
राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त पंचायत में आज भी खुले में शौच जा रहे ग्रामीण

मुजफ्फरपुर। मुरौल प्रखंड की मुख्यालय पंचायत सादियकपुर मुरौल को वर्ष 2008 में स्वच्छता के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार मिला। तत्कालीन मुखिया स्व.सुरेश कुमार राय को दिल्ली में पुरस्कृत किया गया था। सादियकपुर मुरौल पंचायत में 26 सौ परिवार रहते हैं जिसमें आज भी साढे़ तीन सौ परिवार खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। दो सौ परिवारों ने राशि नहीं होने के कारण शौचालय बनाने में अपनी असमर्थता जताई है तथा डे़ढ़ सौ परिवार के पास भूमि उपलब्ध नही होने के कारण वे शौचालय नहीं बनवा पा रहे हैं। कुछ ऐसे भी परिवार हैं जिन्होंने शौचालय तो बना लिया है पंरतु अपने पुराने स्वभाव के कारण आज भी खुले में शौच जा रहे हैं। वार्ड संख्या तीन की आशा देवी ने बताया कि उन्होंने शौचालय का निर्माण करवाया पंरतु उन्हें जीविका द्वारा आज तक प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई। वार्ड चार के रहमत अली ने बतया कि शौचालय बनाने के लिए उनके पास रुपये नहीं हैं। इसलिए खुले में शौच जाते हैं। अनुसूचित जाति टोला में कई परिवार भूमि नहीं होने के कारण शौचालय नहीं बनवा पा रहे हैं। ंइस संबंध में पूर्व उप मुखिया रामनरेश राय ने बतया कि डेढ़ सौ परिवार को बीपीएम द्वारा भुगतान इसलिए नहीं किया गया क्योंकि लाभार्थियों ने नजराने के रूप में दो -दो हजार रुपये नहीं दिया। उनके आवेदन को हटाकर जीरो टैगिंग नहीं की गई। मिथिलेश कुमार, रंजीत कुमार, लालमुनी देवी, लालबाबू राय, नागेन्द्र प्रसाद ने बताया कि शौचालय बनाने के बाद भी प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई। सुशात कुमार कहते हैं कि जीविका से दो परिवार द्वारा शौचालय बनवाने के बाद भी उन्हें आजतक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली जिस कारण अन्य लोग हताश हो गए। अगर प्रोत्साहन राशि का भुगतान ससमय कर दिया जाए तो अन्य परिवार के लोग भी शौचालय बनवा लेगे। इस संबध में पंसस रीना कुमार राय कहती हैं कि प्रखंड के बीपीएम द्वारा लाभार्थियों का आवेदन लेकर उनका जीरो टैगिंग नहीं की गई जिससे लाभार्थी आज भी कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं जबकि बीपीएम दिखा रहे कि मेरे यहां कोई भुगतान लंबित नहीं है।

loksabha election banner

वर्जन ::: -- स्वच्छता पर उनके स्व. पति सुरेश कुमार राय को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला था। उन्हीं की प्रेरणा से पंचायत के 22 सौ परिवारो में शौचालय का निर्माण करवाया। लोगों को शौचालय बनवाने व उसके उपयोग को प्रेरित करती हैं ंव जागरूकता अभियान चलवाते रहते हैं।

प्रमिला देवी, मुखिया।

सादियकपुर मुरौल पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.