Move to Jagran APP

BRA Bihar University : अब नौकरी के लिए नहीं ढोनी होगी प्रमाणपत्रों की पोटली, होने जा रही यह व्यवस्था Muzaffarpur News

BRA Bihar University यहां से डिग्री लेने वाले को ऑनलाइन सुविधा।सभी विद्यार्थियों को एनएडी पर अकाउंट खोलना अनिवार्य।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 01:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 01:49 PM (IST)
BRA Bihar University : अब नौकरी के लिए नहीं ढोनी होगी प्रमाणपत्रों की पोटली, होने जा रही यह व्यवस्था Muzaffarpur News
BRA Bihar University : अब नौकरी के लिए नहीं ढोनी होगी प्रमाणपत्रों की पोटली, होने जा रही यह व्यवस्था Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर,[अमरेंद्र तिवारी]। अब नौकरी के लिए डिग्री की पोटली लेकर लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी। आवेदक जहां चाहेंगे वहीं उनकी डिग्री हाजिर होगी। यूं कहे कि विद्यार्थियों को अब न तो डीएमसी (डिटेल माक्र्स कार्ड) खो जाने की चिंता रहेगी और न ही उन्हें संभालने का ही झंझट। इसके लिए सभी छात्रों को एनएडी पर अपना अकाउंट खोलना होगा। इसे अपने कॉलेज में अंकित करना होगा।

loksabha election banner

आरडीएस कॉलेज में इसकी शुरुआत कर दी गई है। प्राचार्य प्रो.डॉ.ओम प्रकाश सिंह की देखरेख में छात्र-छात्राओं को अकाउंट खोलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। प्राचार्य ने बताया कि किसी छात्र को कोई परेशानी हो तो वह महाविद्यालय के विभागाध्यक्ष या कार्यालय से संपर्क कर अपनी आइडी बनवा लें।

फर्जीवाड़ा पर लगेगी लगाम

इस योजना से डीएमसी बनाने में फर्जीवाड़ा भी थम जाएगा। रोजगार देने वाला सरकारी या गैर सरकारी इंप्लायर आवेदक का ऑनलाइन ही विश्वविद्यालय से पासआउट केशैक्षणिक दस्तावेज इस पोर्टल पर चेक कर सकेंगे।

प्रत्येक परीक्षा के बाद पोर्टल पर सेव होगा डीएमसी

विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की प्रत्येक परीक्षा के बाद जारी डीएमसी अब एक खास पोर्टल नेशनल एकेडमी डिपोजिटरी (एनएडी) पर सेव रखेगी इसे छात्र-छात्राएं कहीं भी पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के अधीनस्थ सेंट्रल डिपोजिटरी सर्विस से ये सब संभव होगा। विद्यार्थी का हर अकाउंट आधार से लिंक होगा और यदि उसका आधार जेनरेट नहीं हुआ है तो संबंधित पोर्टल अपनी आइडी उसे देगी।

नए सिस्टम से रुकेगा फर्जीवाडा

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) विद्यार्थियों के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों को सुरक्षित रखने और सरल प्रक्रिया से निर्गत करने के लिए विश्वविद्यालयों समेत उच्च शिक्षण संस्थानों को डिजिटल लॉकर सिस्टम का उपयोग करना होगा। इसके तहत सभी छात्रों को लॉग इन और पासवर्ड दिया जाएगा। इससे वे आवश्यकतानुसार अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्र निकाल सकेंगे। डिजिटल लॉकर की सुविधा केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग (एमएचआरडी) के नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (एनएडी) के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। ये दस्तावेजों केभौतिक उपयोग को कम कर देगा और ई-दस्तावेजों की प्रामाणिकता प्रदान करेगा।

इस बारे में बीआरएबीयू प्रभारी कुलपति डॉ.आरके मंडल ने कहा कि सभी कॉलेज के प्राचार्य को शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओंं को एनएडी से जोडऩे को कहा गया है। जब सबका अकाउंट खुल जाएगा तो उसके बाद उनकी डिग्री अपलोड कर दी जाएंगी।

ये होगा फायदा

- प्रमाणपत्र खो जाने पर विद्यार्थी पासवर्ड की मदद से कहीं से भी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

- जॉब लगने की स्थिति में संबंधित संस्थान को प्रमाणपत्रों की जांच के लिए विश्वविद्यालय के शैक्षणिक प्रमाणपत्र देने की जरूरत नहीं होगी।

- आवेदक की सहमति से डिजिटल लॉकर के माध्यम से कहीं भी ऑनलाइन सत्यापन तत्काल हो जाएगा।

--किसी भी समय और कहीं भी प्रमाणपत्र निकालने में होगी आसानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.