Move to Jagran APP

अब खादी से बेरोजगारी को दूर करने की चल रही तैयारी, सरकार की इस योजना के बारे में उद्योग मंत्री ने दी यह जानकारी

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि में राष्ट्रीय मशरूम दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि सूबे के हर जिले में खादी पार्क बनाए जाएंगे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 09:28 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 09:28 AM (IST)
अब खादी से बेरोजगारी को दूर करने की चल रही तैयारी, सरकार की इस योजना के बारे में उद्योग मंत्री ने दी यह जानकारी
अब खादी से बेरोजगारी को दूर करने की चल रही तैयारी, सरकार की इस योजना के बारे में उद्योग मंत्री ने दी यह जानकारी

समस्तीपुर, जेएनएन।  उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि पटना के खादी मॉल की तरह सूबे के हर जिले में खादी पार्क बनाए जाएंगे। खादी मॉल में अभी रोज आठ से 10 लाख की बिक्री हो रही है। वे सोमवार को डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि के विद्यापति सभागार में मशरूम दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

कहा कि बढ़ती जनसंख्या और बेरोजगारी देश के सामने चुनौती है। प्रदेश में आय का मुख्य स्रोत कृषि ही है। हमें कृषि से आर्थिक स्थिति मजबूत करनी है। उद्योग-धंधों में भी नवीनतम तकनीक लाने की जरूरत है।

मंत्री ने कहा कि मशरूम में पौष्टिकता के साथ-साथ आर्थिक समृद्धि के राज छिपे हैं। रोजगार की अच्छी संभावना है। युवा इसका लाभ उठाएं। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के बाजार में अपने उत्पाद उतारने के लिए प्रसंस्करण व पैङ्क्षकग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसका प्रचार-प्रसार व्यापक पैमाने पर हो।

ग्रामीण युवा इस व्यवसाय से जुड़ें 

कुलपति डॉ. आरसी श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रामीण युवा इस व्यवसाय को विकसित करें। सूबे में सालोंभर मशरूम की खेती की जा सकती है। इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है। पचास हजार से अधिक परिवार इस व्यवसाय से जुड़ गए हैं। मशरूम में काफी मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। इसे आंगनबाड़ी व स्कूलों में चल रहे मिड डे मील में भी जगह दिया जाए तो बच्चों के स्वास्थ्य व रोजगार का भी सृजन किया जा सकता है। अनुसंधान विभाग के निदेशक डॉ. मिथिलेश कुमार ने भी कहा कि मशरूम में पौष्टिकता के साथ विटामिन ए भी है। मशरूम वैज्ञानिक डॉ. दयाराम ने कहा कि आनेवाले समय में दो ऐसे मशरूम के प्रभेद विकसित किए जा रहे, जिसमें शरीर की कई बीमारियों से लडऩे की क्षमता होगी। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डॉ. अनिल कुमार, डॉ. उषा सिंह, डॉ. एसके जैन, जयशंकर प्रसाद आदि थे। मंत्री ने विभिन्न जिलों से आए मशरूम उत्पादकों का प्रदर्शनी का निरीक्षण किया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.