Move to Jagran APP

बगहा में बिना निबंधन नदी में उतरी नावें तो नपेंगे नाविक, कर्मियों पर भी होगी कार्रवाई

West Champaran News बगहा दो अंचलाधिकारी ने राजस्व कर्मियों के साथ की बैठक कई बिंदुओं पर चर्चा सीओ ने बताया कि बगहा दो प्रखंड में कुल 30 नावें निबंधित हैं। अनिबंधित नावों के निबंधन के लिए अगले एक हफ्ते तक अभियान चलेगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 05:09 PM (IST)
बगहा में बिना निबंधन नदी में उतरी नावें तो नपेंगे नाविक, कर्मियों पर भी होगी कार्रवाई
पश्‍च‍िम चंपारण में नदी में नाव चलाने के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन जरूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बगहा (पचं), जासं। गंडक समेत अन्य नदियों में यदि बिना निबंधन के किसी भी नाव का परिचालन होता पाया गया तो संबंधित नाविक पर कार्रवाई तय है। यह निर्देश बगहा दो सीओ राजीव रंजन श्रीवास्तव ने गुरुवार के अंचल कार्यालय में संपन्न राजस्व कर्मियों की बैठक के दौरान जारी किया। श्री श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित इस राजस्व कर्मियों को निर्देश दिया गया कि वे अपने क्षेत्र की सभी नदियों की मॉनीटङ्क्षरग करें। नदी में उतरने वाली नावों के पंजीयन की जांच भी अनिवार्य रूप से करें।

loksabha election banner

सीओ ने बताया कि बगहा दो प्रखंड में कुल 30 नावें निबंधित हैं। अनिबंधित नावों के निबंधन के लिए अगले एक हफ्ते तक अभियान चलेगा। उधर, अंचल क्षेत्र में सरकारी भूखंड पर कब्जे के मामले पर गंभीर सीओ ने कर्मियों को निर्देश दिया कि सभी सरकारी भूखंडों से जुड़ी रिपोर्ट तैयार कर कार्यालय को प्रेषित करें। ताकि अतिक्रमणवाद चलाकर भूमि को खाली कराया जा सके। सभी राजस्व कर्मियों को लंबित दाखिल खारिज, परिमार्जन, भू-स्वामित्व प्रमाणपत्र आदि के आवेदनों के ससमय निष्पादन पर बल दिया। बैठक में राजस्व अधिकारी दीपक कुमार, अंचल निरीक्षक जयप्रकाश प्रकाश समेत सभी संबंधित राजस्व कर्मी मौजूद थे।

गंडक नदी के रामनाथ यादव घाट पर लापता लोगों के स्वजन कर रहे शव मिलने की प्रतीक्षा

नौतन। प्रखंड के भगवानपुर गांव के समीप गंडक नदी में रामनाथ यादव के घाट पर हुए हादसे में 24 घंटे बाद गुरुवार को लापता एक महिला गोपालगंज के बरईपट्टी यादोपुर के जगतपति साह की पत्नी उमा देवी (60)का शव निकाला गया। एनडीआरएफ की टीम की सहयोग से क्रेन से लापता ट्रैक्टर- ट्राली को भी निकाल लिया गया है। ट्रैक्टर- ट्राली गोपालगंज के खेम मटियनिया के चंद्रिका प्रसाद के पुत्र इंद्रजीत यादव की है। चालक इंद्रजीत यादव समेत नौतन के भगवानपुर निवासी नंदलाल यादव की पुत्री पुनीता कुमारी (14) एवं सत्यनारायण यादव की पुत्री सरोज कुमारी (12) लापता है। एनडीआरएफ की टीम तीनों लापता के शवों की खोज कर रही है। नौतन के सीओ भास्कर ने बताया कि इस दुर्घटना में लापता पांच लोगों में से दो महिलाओं का शव बरामद किया जा चुका है। अभी भी दो किशोरियों समेत ट्रैक्टर चालक लापता है।

एनडीआरएफ की टीम लापता लोगों को खोज रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कालेज अस्पताल में भेज दिया गया है। हालांकि अभी भी लापता दोनों किशोरियों व ट्रैक्टर चालक के स्वजन गंडक नदी के घाट पर बैठकर शव मिलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जबकि अब रेस्क्यू भी धीमा पड़ गया है। माना जा रहा है कि पानी के तेज बहाव में शव बहकर आगे चला गया है। उल्लेखनीय है कि बुधवार (19 जनवरी) की सुबह दियारे में गन्ने की छिलाई करने के लिए मजदूर ट्रैक्टर - ट्रॉली पर सवार होकर जा रहे थे। गंडक नदी के घाट पर नाव पर ट्रैक्टर- ट्राली चढ़ा दी गई थी। गाना बजाने के चक्कर में नाव पर ट्रैक्टर स्टार्ट हो गया और यह दुर्घटना हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.