Move to Jagran APP

अब दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे इनकी कापियों की जांच

प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा चल रही है। यह परीक्षा 9 अक्टूबर तक संचालित होगी।

By Edited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 05:30 PM (IST)
अब दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे इनकी कापियों की जांच
अब दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे इनकी कापियों की जांच
मुजफ्फरपुर (जेएनएन)। प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा चल रही है। यह परीक्षा 9 अक्टूबर तक संचालित होगी। बीच में दुर्गा पूजा रहने के कारण 22 अक्टूबर से कॉपियों की जांच की जाएगी, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा। इसको लेकर संकुल स्तर पर तैयारी अभी से ही शुरू कर दी गई है।
जानकारी के अनुसार समस्तीपुर जिले के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के बच्चों की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा संचालित की जा रही है। एक साथ सभी स्कूलों में एक ही कार्यक्रम के तहत परीक्षा ली जा रही है। कक्षा एक एवं दो के बच्चों का मौखिक मूल्यांकन किया जा रहा है। वहीं कक्षा तीन से आठ तक के छात्र-छात्राओं की लिखित परीक्षा ली जा रही है। 9 अक्टूबर को यह परीक्षा संपन्न हो जाएगी।
 प्रश्न सह उत्तर पुस्तिका जिला से ही सभी विद्यालयों को उपलब्ध कराया गया है। इसी के आधार पर परीक्षा ली जा रही हैं। 22 से शुरू होगी कॉपी की जांच अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा में शामिल बच्चों की कॉपी की जांच संकुल स्तर पर कराई जाएगी। यह 22 अक्टूबर से प्रांरभ होकर 31 अक्टूबर तक चलेगी। एक शिक्षक अस्सी बच्चों की कॉपी की जांच करेंगे। इसको लेकर 40 शिक्षकों को इस कार्य में लगाया जाएगा।
 हर हाल में निर्धारित तिथि तक मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया जाना है। इसको लेकर जिला से अनुमंडलवार प्रभारी नामित किए गए हैं। अपर जिला कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार ठाकुर को समस्तीपुर, एपीओ सुरेश राम को रोसड़ा एवं एपीओ रमण कुमार पासवान को दल¨सहसराय एवं पटोरी अनुमंडल का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, बीआरपी एवं सीआरसी भी इस मूल्यांकन कार्य की मॉनीट¨रग करेंगे। अपने स्कूल के बच्चों की कॉपी की जांच नहीं करेंगे शिक्षक इस बार शिक्षा विभाग ने संकुल समन्वयकों को विशेष रुप से हिदायत देते हुए कहा है कि कोई भी शिक्षक अपने स्कूल के बच्चों की कॉपी का मूल्यांकन नहीं करेंगे।
  मसलन दूसरे स्कूल के शिक्षक से कॉपी की जांच कराई जाएगी, जिससे सही से उसका मूल्यांकन हो सके। संकुल समन्वयक उत्तर पुस्तिका शिक्षक को देते समय इसका विशेष ध्यान रखेंगे। इसको लेकर विभाग ने विशेष रुप से निर्देश सभी सीआरसी को जारी किया है। 5 नवंबर को अभिभावकों को दिए जाएंगे बच्चों का प्रगति पत्रक जिले के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में 5 नवंबर को शिक्षक अभिभावक बैठक आयोजित किया जाएगा। उसी बैठक में बच्चों का प्रगति पत्रक अभिभावकों को दिया जाएगा। यह निर्देश जिला से दिया गया है। साथ ही मूल्यांकन के दौरान कमजोर पाए जाने वाले बच्चों को विशेष रुप से शिक्षण देने को लेकर उस दिन रणनीति भी तैयार की जाएगी।
   उसी के अनुसार उन बच्चों पर मेहनत किया जाएगा, जिससे वह भी अन्य बच्चों की बराबरी में आ सके। डीपीओ ,देव¨वद कुमार ¨सह ने बताया कि अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन को लेकर इस बार अलग व्यवस्था की गई है। एक स्कूल की कॉपियों को दूसरे स्कूल के शिक्षक मूल्यांकन करेंगे। इसको लेकर विशेष रुप से निद्रेश सभी सीआरसी को दिया गया है। जिससे बच्चों का सही मूल्यांकन हो सके। मूल्यांकन को लेकर तैयारी भी संकुल स्तर पर की जा रही है। दुर्गा पूजा के बाद स्कूल खुलते ही 22 अक्टूबर से बच्चों की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.