Move to Jagran APP

Coronavirus : COVID-19 : अब अपने शहर मुजफ्फरपुर में भी कोरोना वायरस की जांच शुरू, जानिए पहले दिन की रिपोर्ट

Coronavirus COVID-19 एसकेएमसीएच में रोज करीब सौ सैंपल की जांच हो सकेगी। आवश्यकता पड़ने पर इसकी क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 07:56 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 07:56 AM (IST)
Coronavirus : COVID-19 : अब अपने शहर मुजफ्फरपुर में भी कोरोना वायरस की जांच शुरू, जानिए पहले दिन की रिपोर्ट
Coronavirus : COVID-19 : अब अपने शहर मुजफ्फरपुर में भी कोरोना वायरस की जांच शुरू, जानिए पहले दिन की रिपोर्ट

मुजफ्फरपुर/पटना, जेएनएन। राज्य के चार केंद्रों के अलावा सोमवार से मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (एसकेएमसीएच) में भी कोरोना संक्रमण की जांच शुरू हो गई। पहले दिन यहां 13 सैंपल लिए गए। जांच में सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पटना में बताया कि राज्य सरकार ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च को कुछ दिनों पूर्व ही एसकेएमसीएच, एम्स पटना और जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज व अस्पताल भागलपुर में कोरोना की जांच का प्रस्ताव दिया था। प्रस्ताव पर विचार के बाद रविवार की देर रात एसकेएमसीएच में कोरोना जांच की अनुमति सरकार को मिल गई। इस अस्पताल में रोज करीब सौ सैंपल की जांच हो सकेगी। आवश्यकता पड़ने पर इसकी क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

loksabha election banner

कुल पांच केंद्रों पर जांच शुरू

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एम्स पटना और भागलपुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में संक्रमण जांच के प्रस्ताव पर मेडिकल काउंसिल विचार कर रही है। इस सप्ताह इन दोनों संस्थानों में भी जांच प्रारंभ होने की उम्मीद है। राज्य में एसकेएमसीएच को मिलाकर कुल पांच केंद्रों पर जांच शुरू हो गई है। वर्तमान में आरएमआरआइ पटना, आइजीआइएमएस पटना, पीएमसीएच पटना और डीएमसीएच दरभंगा को मिलाकर एक दिन में छह से सात सौ सैंपल की जांच की जा रही थी। सभी केंद्र चालू हो जाएं तो एक दिन में हजार से 12 सौ सैंपल की जांच संभव हो पाएगी।

पटना भेजे गए 195 नमूनों की आई रिपोर्ट

एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ. सुनील शाही ने बताया कि जांच की अनुमति मिलने के बाद अब नमूनों को पटना भेजने की परेशानी से मुक्ति मिल गई है। जांच में छह से आठ घंटे लगते हैं। देर रात सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं पूर्व से जांच को पटना भेजे गए 195 नमूनों की रिपोर्ट मिल चुकी हैं। सभी निगेटिव हैं। इस तरह कुल 208 नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव है। इससे सबने राहत की सांस ली है।

एक मरीज डिस्चार्ज

एसकेएमसीएच में 43 व सदर अस्पताल में 45 लोगों की स्क्रीनिंग की गई और 13 लोगों के नमूने का संग्रह किया गया। एक संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव आने पर एसकेएमसीएच से उसे डिस्चार्ज करते हुए होम क्वारंटाइन पर रहने की सलाह चिकित्सकों ने दी।

आशा चलाएंगी सर्च अभियान

सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि सभी आशा को हर घर में जाकर सर्च अभियान चलाना है। कोई संदिग्ध हो तो उसको अस्पताल में लाकर जांच करानी है। सीएस ने पंचायत के जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि वे स्वास्थ्य विभाग की मदद करें। उनके गांव में कोई भी ऐसे व्यक्ति जो विदेश से आए हों अथवा कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में रहे हों या फिर तब्लीगी जमात से जुड़े हों, उनकी पहचान कर आशा, पीएचसी प्रभारी को व स्थानीय थाना को सूचना दें।

माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने थामी जांच की कमान

एसकेएमसी के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से स्वीकृति एवं पुणो से पॉजिटिव कंट्रोल टेस्ट की पुष्टि होने के उपरांत एसकेएमसीएच के वायरोलॉजी लैब में जांच की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसकी सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. रंजीत कुमार के अधीनस्थ यह कार्य संपादित किया जाएगा। लैब में मशीन उपकरण समेत सभी आवश्यक यंत्र उपलब्ध हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.