Move to Jagran APP

पांचवें चरण के चुनाव के लिए मुजफ्फरपुर, मधुबनी व सीतामढ़ी में बुधवार से होगा नामांकन

सुबह 11 से शाम तीन बजे तक दाखिल होंगे नामांकन। दर्जनभर मजिस्ट्रेटों की तैनाती दो गश्ती दल भी रहेंगे क्रियाशील। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 10:53 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 10:53 PM (IST)
पांचवें चरण के चुनाव के लिए मुजफ्फरपुर, मधुबनी व सीतामढ़ी में बुधवार से होगा नामांकन
पांचवें चरण के चुनाव के लिए मुजफ्फरपुर, मधुबनी व सीतामढ़ी में बुधवार से होगा नामांकन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अभ्यर्थी नामांकन का पर्चा दाखिल करेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष ने इसकी तैयारी को लेकर आदेश जारी कर दिया है। इसके अनुसार सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल हो सकेंगे। निर्वाची पदाधिकारी व अपर समाहर्ता राजेश कुमार के कक्ष में यह नामांकन होगा। यहां सभी विधानसभा क्षेत्र के एईआरओ (सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी) भी मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

राजनीतिक दल के अभ्यर्थी को एक व निर्दलीय को चाहिए दस प्रस्तावक

नामांकन दाखिल करने के लिए राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों को एक प्रस्तावक की जरूरत होगी। वहीं स्वतंत्र अभ्यर्थियों को दस प्रस्तावकों की आवश्यकता होगी।

अधिकतम पांच लोग कर सकेंगे प्रवेश

नामांकन के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में एक साथ पांच से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसमें अभ्यर्थी भी शामिल होंगे। अगर कोई स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करना चाहते हैं तो उनके प्रस्तावक दो बार में कक्ष में जा पाएंगे।

नामांकन दाखिल करने के लिए ये चीजें होंगी जरूरी

नामांकन दाखिल करने के लिए अभ्यर्थियों को शपथ पत्र व फार्म 26 में सारा विवरण देना होगा। इसके अलावा पांच फोटोग्राफ भी जमा करना होगा। अगर अभ्यर्थी दूसरे लोकसभा क्षेत्र के हैं तो उन्हें वहां की मतदाता सूची की सत्यापित कॉपी देनी होगी। साथ ही जमानत राशि के रूप में 25 हजार रुपये की नाजिर रसीद भी इसके साथ देनी है। अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए यह राशि साढ़े 12 हजार रुपये होगी।

समाहरणालय परिसर में कड़ी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

नामांकन प्रक्रिया के दौरान समाहरणालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इसके लिए कलेक्ट्रेट व आसपास के क्षेत्र में 11 मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी जवानों के साथ तैनात रहेंगे। इसके अलावा दो गश्ती दल भी लगातार भ्रमणशील रहेंगे। एक दल डीएम आवास, करबला, कंपनीबाग, सरैयागंज टावर तक गश्ती करता रहेगा। दूसरा दल मोतीझील, स्टेशन रोड, महेश बाबू चौक, जूरन छपरा चौक तक गश्ती करेगा।

इन तिथियों को रखें याद

मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतरने वाले अभ्यर्थी इन तिथियों को ध्यान में रखें।

10 से 18 अप्रैल - नामांकन दाखिल करने की तिथि

20 अप्रैल - दाखिल किए गए आवेदनों की स्क्रूटनी

22 अप्रैल तक - उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि

मतदान - छह मई

मतगणना - 23 मई।

मधुबनी लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से

मधुबनी। लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर पांचवें चरण के चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। पांचवें चरण में ही मधुबनी लोकसभा का भी चुनाव होना है। जिस कारण 10 अप्रैल को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में भी नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से 10 से 18 अप्रैल तक नाम-निर्देशन पत्र उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किया जा सकता है।

 मधुबनी लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार समाहरणालय स्थित निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी के समक्ष अपना नाम-निर्देशन पत्र दाखिल कर सकते हैं। मधुबनी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है। जबकि दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की संवीक्षा 20 अप्रैल को की जाएगी। वहीं नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल निर्धारित है। इस लोकसभा क्षेत्र में 06 मई को मतदान कराया जाएगा। जबकि मतगणना 23 मई को कराई जाएगी।

प्रत्याशियों का नामांकन आज से

सीतामढ़ी। लोकसभा चुनाव के तहत सीतामढ़ी में 6 मई को मतदान होना है। इसके लिए बुधवार से प्रत्याशियों का नामांकन शुरू होगा। नामांकन की प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चलेगी। 20 अप्रैल को नामांकन प्रपत्रों की जांच की जाएगी। 22 अप्रैल को प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। जबकि 23 मई को मतगणना होगी। चुनाव की प्रक्रिया का विधिवत समापन 27 मई को होगा। 6 मई को सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र के लिए कुल 1,359 भवनों में 2,221 बूथों पर 1738001 मतदाता मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.