समस्तीपुर, जेएनएन। जिले के दलसिंहसराय अनुमंडल मुख्यालय में गरीब, दिव्यांग, वृद्ध और विधवाओं असहायों की सुविधा को लेकर करोड़ो रुपये की लागत से बनाई गई बुनियाद केंद्र सरकार के उद्देश्यों की पूर्ति में सहायक सिद्ध नहीं हो पा रहा है। एक करोड़ 66 हजार की लागत से दिव्यांग, वृद्ध, विधवा एवं लाचार लोगों को वाजिब हक दिलाने के उदेश्य से इस केंद्र का भवन बनाया गया था। 6 माह पूर्व बनकर तैयार हो चुके भवन में कर्मी की नियुक्ति नही होने के कारण लोगो को सुविधा नही मिल रही है।

  समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित होने वाला यह केंद्र यदि संचालित होता तो उपेक्षितों के लिए वरदान से कम नहीं होता। लेकिन विभागीय उदासीनता के कारण अभिशाप बन कर रह गया है। अधिकारियों का बताना है कि समाज कल्याण विभाग के द्वारा इस केंद्र में दिव्यांग, वृद्ध और विधवाओं असहायों को सहायता पहुंचाने और देख-रेख के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर, एकाउंटेंट, फिजियोथेरेपिस्ट और काउंसलर की नियुक्ति की जानी है लेकिन विभाग के द्वारा नियुक्ति नही किये जाने से इस केंद्र की शुरुआत नही की जा सकी है।

बुनियाद केंद्र पर मिलेगी सुविधा

बुनियाद केंद्र पर वृद्धों के रहने व खाने पीने के साथ ही विशेषज्ञों के माध्यम मुफ्त उपचार की व्यवस्था रहेगी। बुनियाद केन्द्र पर फिजियोथेरेपिस्ट, स्पीच थेरेपिस्ट सहित अन्य विशेषज्ञ तकनीशियन चौबीस घंटे मौजूद रहेंगे। हर केंद्र को दो बड़ी एंबुलेंस दी जा रही है। जिसके माध्यम से गरीब, बेसहारा, निश्शक्त, वृद्ध एवं विधवाओं को यातायात सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

एसडीओ ने कहा-बहुत जल्दी चालू कर दिया जाएगा बुनियाद केंद्र

दलसिंहसराय के एसडीओ विष्णुदेव मंडल ने कहा कि बहुत जल्द बुनियाद केंद्र में कर्मियों की नियुक्ति कर इसे चालू कर दिया जाएगा। इस केंद्र पर निश्शक्त, विधवा व वृद्ध लोगों के लिए विशेष व्यवस्था कराई जाएगी। इनके लिए ना सिर्फ सरकार द्वारा उनके लिए पुनर्वास कार्यक्रम चलाया जाएगा बल्कि उन्हें कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। वहीं, बेहतर मशीनों व यंत्रों के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की देखभाल की जाएगी।

 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस