दरभंगा, जेएनएन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि एक परिवार ने राज्य में 15 साल तक राज किया। महिला मुख्यमंत्री बनी लेकिन महिलाओं के लिए कुछ नहीं किया। पहले पति पत्नी की सरकार बनाई। अब बेटा बेटी की सरकार बनाना चाह रहे हैं। बिना काम किए धन अर्जित करना और काम में घोटाला करना महापाप है। पाप का धन अर्जित करने वाले जेल की सलाखों में बंद हैं। वे शुक्रवार को कुर्सो मछैता राजकीय बुनियादी विद्यालय के मैदान में राजग के भाजपा प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर के समर्थन में सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के विकास, नारी सशक्तिकरण और समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों के उत्थान के लिए लगातार काम कर रही है।

 विकास और समाज में एकता स्थापित कर लोगों को विकास की मुख्यधारा में जोडऩा ही हमारी सरकार का लक्ष्य है। जबकि कुछ राजनीतिक पार्टी समाज में टकराव पैदा कर वोट बटोरने की राजनीति कर रही है। केंद्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार के सहयोग से आज सड़कों का चौड़ीकरण पुल पुलिया निर्माण का जाल बिछाया गया है। सड़कों के रखरखाव की अलग से व्यवस्था की गई है। केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से गरीब परिवारों को आत्मसम्मान की जिंदगी जीने का हक मिल रहा है।

 केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण परिवार को रसोई गैस, किसानों को किसान सम्मान योजना, वृद्धजनों को वृद्धजन पेंशन योजना से जोड़कर उनकी आर्थिक उन्नति का रास्ता प्रशस्त कर रही है। हमने महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया। विकास तभी होगा जब महिला पुरुष मिलकर कार्य करेंगे। एक करोड़ महिला जीविका से जुड़ी और रोजगार अपना कर परिवार का भरण पोषण कर रही है।

 विद्यालयों में पोशाक, साइकिल मद में राशि दिए जाने से छात्राओं की संख्या काफी बढ़ी है। समाज के अल्पसंख्यक बच्चों को टोला सेवक, तालिमी मरकज के माध्यम से शिक्षा से जोड़ समाज की मुख्यधारा में लाया जा रहा है। राज्य सरकार शिक्षा के लिए चार लाख तक का ऋण प्रदान कर रही है। बिहार के छात्रों को तकनीकी शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ रहा है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश का मान बढ़ा : रामविलास

लोजपा अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का मान बढ़ा है। आतंकवाद के खिलाफ उन्होंने जिस साहस के साथ कार्रवाई की उसे देश के लोगों का मनोबल बढ़ा है। यूपीए सरकार के कार्यकाल में आतंकी देश में और सीमा पर हमला करते थे। लेकिन तत्कालीन सरकार चुपचाप देखती रहती थी। लेकिन वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने आतंकवादियों को उन्हीं के लहजे में उनके घर में घुसकर सबक सिखाने का काम किया है।

 आज देश की जनता में गर्व की भावना है। जो लोग दलित महादलित की आज तक उपेक्षा करते आए हैं वह आज आरक्षण के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। एनडीए की सरकार में ही दलित और महादलितों को आरक्षण का लाभ देकर विकास की मुख्य धारा में जोडऩे का काम किया है। सभा को खाद्य आपूर्ति मंत्री मदन सहनी, पूर्व सांसद मंगनीलाल मंडल, विधायक सुनील चौधरी, मिश्रीलाल यादव आदि ने संबोधित किया। 

Posted By: Ajit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप