Move to Jagran APP

India-Nepal Border Tension: आपात स्थिति से निबटने के लिए गुआबारी तटबंध पर एनडीआरएफ तैनात

India-Nepal Tension नेपाल प्रशासन की ओर से तोडऩे दी धमकी के बाद तटबंध व सीमा पर बढ़ाई गई गश्त। एसएसबी के साथ अधिकारी बांध पर कर रहे भ्रमण बाढ़ आने पर राहत व बचाव की तैयारी।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 08:03 PM (IST)
India-Nepal Border Tension: आपात स्थिति से निबटने के लिए गुआबारी तटबंध पर एनडीआरएफ तैनात
India-Nepal Border Tension: आपात स्थिति से निबटने के लिए गुआबारी तटबंध पर एनडीआरएफ तैनात

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। नेपाल प्रशासन की धमकी के बाद जिले से जुड़ी भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कोरोना संक्रमण के खतरे व ताजा भारत-नेपाल संबंधों में खटास के कारण रक्सौल सीमा से नेपाल जाने वाले मार्ग पर सन्नाटा पसरा है। इक्का-दुक्का वाहन ही जा रहे हैं। ज्यादातर मालवाहक हैं। दूसरी ओर, ढाका प्रखंड अंतर्गत गुआबारी तटबंध पर भी प्रशासनिक व पुलिस गश्ती बढ़ गई है। एसएसबी के साथ अधिकारियों की टीम भी बांध पर भ्रमण कर रही है। इसके अलावा एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) ने बांध का मुआयना किया। उसने बाढ़ आने पर राहत व बचाव कार्य की तैयारी शुरू कर दी है।

prime article banner

गुआबारी तटबंध नहीं हटाने पर तोडऩे की दी है धमकी 

बाढ़ प्रभावित बलुआ गुआबारी, जमुआ, पंडरी, गुरहनवा, दोस्तिया सहित कई गांवों का एनडीआरएफ की टीम ने दौरा किया। ढाका के अंचलाधिकारी अशोक कुमार भी साथ में रहे। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बलुआ गुआबारी में सामुदायिक रसोईघर, कम्युनिटी सेंटर का संचालन, लोगों के ठहराव के लिए ऊंची जगहों का चयन और आवागमन के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाया जा रहा है। 

बता दें कि नेपाल प्रशासन ने भारी बारिश होने पर नदियों में पानी छोडऩे और रौतहट जिलाधिकारी ने गुआबारी तटबंध नहीं हटाने पर तोडऩे की धमकी दी है। सीओ अशोक कुमार ने कहा कि तटबंध की सुरक्षा के लिए आपदा प्रबंधन के तकनीकी अधिकारी मरम्मत कार्य कर रहे हैं। 

मैत्री पुल पर बोर्ड लगाने के दूसरे दिन शांति

दूसरी ओर, रक्सौल में भारत-नेपाल मैत्री पुल के बीचोंबीच अचानक नेपाल की ओर से बोर्ड लगाने के प्रयास के दूसरे दिन बुधवार को सीमा पर शांति रही। नेपाल प्रशासन के इस दुस्साहस के बाद सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों को संदेह है कि चीन के इशारे पर नेपाल अशांति पैदा करने की कोशिश कर सकता है। इसे देखते हुए सीमा पर नियमित गश्ती और पिलरों पर नजर रखने का आदेश दिया गया है। इस आलोक में एसएसबी की गश्त बढ़ गई है। भारत-नेपाल की सीमा फिलहाल दोनों देशों की ओर से सील है। सिर्फ आयात-निर्यात वाले वाहनों का परिचालन हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.