मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी वाणिज्य व प्रबंधन विभाग की ओर से शुक्रवार को डिजिटल इंडिया-अवसर और चुनौतियां विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ हुआ। विश्वविद्यालय के सीनेट हाल में इसका उद्घाटन भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डा.संजय जायसवाल ने किया। डा.अनिता कुमारी ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। डा.जायसवाल ने कहा कि डिजिटल इंडिया आम नागरिकों के सशक्तीकरण का बहुत बड़ा माध्यम है। इसने सिर्फ गरीबों की नहीं, बल्कि मध्यम वर्ग और युवाओं की जिदगी भी बदल दी है। डिजिटल इंडिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि देश में लोगों के निजी डाटा की सुरक्षा के लिए कानून लाया जा रहा है। किसानों के लिए कहा कि मुजफ्फरपुर की लीची और मिथिला का मखाना अब देशभर में आसानी से पहुंचाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ई-उड़ान की शुरुआत कर रहा है। उत्तर बिहार में दरभंगा को इसका केंद्र बनाया जाएगा।

मुख्य वक्ता वाणिज्य महाविद्यालय पटना के प्राचार्य प्रो.एनके झा ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया का अर्थ है सभी के लिए अवसर, सुविधा एवं सभी के लिए भागीदारी। वर्तमान समय डिजिटल एंपावरमेट का है। आगे विश्व स्तर पर ग्लोबल डिजिटल इकोनामी में भारत की हिस्सेदारी बढ़ेगी। अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा कि भारत में डिजिटल क्रांति आ चुकी है। विश्वविद्यालय डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में काम कर रहा है। अगले वर्ष तक विश्वविद्यालय का हर विभाग डिजिटलाइज्ड होगा। भारत विश्वभर में सबसे अधिक इंटरनेट के इस्तेमाल के मामले में दूसरे स्थान पर आता है। डिजिटल इंडिया ने छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा की राह काफी आसान कर दी है। हर छात्र अपने मोबाइल व कंप्यूटर पर कहीं से भी दुर्लभ से दुर्लभ पुस्तकों का अध्ययन कर सकता है। विश्वविद्यालय कामर्स विभागाध्यक्ष प्रोफेसर प्रेमानंद ने अतिथियों का स्वागत किया। उद्घाटन सत्र में पूर्व विधायक बेबी कुमारी, केदार गुप्ता, प्रांतीय कार्यकारी संस्कार भारती अध्यक्ष संजीव शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, उप मेयर विवेक कुमार, कुलसचिव डा.आरके ठाकुर, सीसीडीसी डा.अमिता शर्मा, डा.अजीत कुमार, परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार, प्राचार्य डा. ओपी राय, वाणिज्य डीन प्रो.रवि कुमार, डा.विनोद बैठा, डा.ललित किशोर, डा.रत्नाकर राणा आदि थे। संचालन डा.अफरोज ने व धन्यवाद ज्ञापन प्रो.एसए मुज्तबा ने किया। एलएस कालेज में गांधीजी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण :

मुजफ्फरपुर : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा.संजय जायसवाल ने मुजफ्फरपुर आगमन पर एलएस कालेज पहुंचे। प्राचार्य डा.ओम प्रकाश राय ने शाल और बुके देकर उनका स्वागत किया। प्राचार्य के साथ प्रदेश अध्यक्ष ने गांधीजी, राजेंद्र प्रसाद, लंगट बाबू व दिनकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि एलएस कालेज ऐतिहासिक धरोहर है। इसे बचाने की पहल प्रशंसनीय है। सरकार के स्तर पर इसके रखरखाव व बचाव के लिए हर तरह का संभव प्रयास किया जाएगा।

Edited By: Jagran