Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather: अगले कुछ घंटे में जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में तूफान आने की संभावना

Muzaffarpur Weather मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से जारी सूचना के अनुसार शिवहर पूर्वी चंपारण सीतामढ़ी गोपालगंज सिवान सारण के पास स्क्वॉल लाइन बन गई है। इसके प्रभाव से इन जिलों में कुछ घंटे के अंदर 50-60KMPH की रफ्तार से हवा चल सकती है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 06:35 AM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:27 AM (IST)
Muzaffarpur Weather: अगले कुछ घंटे में जिला समेत पूरे उत्तर बिहार में तूफान आने की संभावना
उत्तर बिहार के सभी जिलों में पिछले दो दिनों से लगातार आंधी-बारिश की स्थिति बनी है।

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। उत्तर बिहार के सभी प्रमुख जिलों में आने वाले कुछ घंटों में आंधी की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी सूचना के अनुसार शिवहर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सिवान, सारण के पास स्क्वॉल लाइन बन गई है। इसकी वजह से इन जिलों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। इतना ही नहीं इसके पूरब की ओर भी बढ़ने का पूर्वानुमान है। जिसकी वजह से वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और समस्तीपुर के कुछ हिस्सों के प्रभावित होने की संभावना है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : Lunar Eclipse 2021: वर्ष का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 26 मई को, जानें अपने यहां की टाइ‍म‍िंग

दरअसल,स्क्वाॅल लाइन आमतौर पर एक मेसोस्केल उच्च दबाव प्रणाली के कारण बाहर निकलती है। यह प्रारंभिक रेखा के पीछे स्ट्रेटफॉर्म बारिश क्षेत्र के भीतर बनती हैं। उच्च दाब क्षेत्र स्क्वॉल लाइन के पीछे मजबूत अवरोही गति के कारण बनती है और नीचे की तरफ आती है। ऐसी हालत मेें माना जा रहा है इसकी वजह से दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और वैशाली में इसका व्यापक प्रभाव पड़ सकता है। खासकर यातायात व ब‍िजली सप्‍लाई पर।

यह भी पढ़ें : मुजफ्फरपुर का निजी अस्पताल 'डकैती' का अड्डा, आपके आसपास के हॉस्पिटलों में क्या चल रहा?

उत्तर बिहार के सभी जिलों में अभी मानसून पूर्व बारिश की स्थिति बनी हुई है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, वैशाली, मधुबनी अादि जिलों में विगत दो दिनों से आंधी व बारिश की स्थिति बन रही है। रविवार को इसका प्रचंड रूप शिवहर में देखने को मिला। यहां ओलावृष्टि हुई। इसकी वजह से आम व लीची की फसल को नुकसान हुआ है। वहीं आंधी की वजह से कई लोगों के घर उजड़ गए। कई जिलों से आंधी की वजह से पेड़ गिरने व इसकी वजह से यातायात प्रभावित होने की सूचना मिल रही है। वहीं कई इलाके अब भी अंधेरे में डूबे हैं। हालांकि अभी विभाग की ओर से कोशिश की जा रही है कि इसको फिर से चालू किया जाए। इस बीच इस तूफान की सूचना के बाद तो स्थिति और बिगड़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

यह भी पढ़ें : Lockdown Effect: मुजफ्फरपुर में सब्जी को नहीं मिल रहे खरीदार, टमाटर को सड़क पर फेंक रहे किसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.