Move to Jagran APP

मिलावटी शराब बनाने वालों पर मुजफ्फरपुर पुलिस नकेल कसने में विफल

पुलिस अधिकारियों की तरफ से सिर्फ इतना ही कहा जा रहा कि शराब के धंधे से जुड़े सिंडिकेट को ध्वस्त करने के लिए विशेष टीम बनाई गई है। ये टीम सूचना संग्रह कर विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर रही है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 09:43 AM (IST)
मिलावटी शराब बनाने वालों पर मुजफ्फरपुर पुलिस नकेल कसने में विफल
जिले में लगातार जहरीली शराब से मौत की हो रही घटनाएं।

मुजफ्फरपुर, जासं। मिलावटी शराब बनाने वालों पर नकेल नहीं कसा जा रहा। नतीजा मिलावटी शराब पीने से मौत की घटनाएं हो रही। घटना के बाद अधिकारियों की तरफ से बड़े-बड़े दावे किए जाते। मगर धरातल पर इसका असर नहीं दिखता। मुख्यमंत्री ने शराब मामलों की समीक्षा कर मंगलवार को शराब धंधेबाजों के विरुद्ध सघन छापेमारी कर कार्रवाई का निर्देश दिया। मगर आदेश के बाद पहले दिन बुधवार को उत्पाद विभाग व जिले के कई थानों की पुलिस के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। जबकि कागज पर कार्रवाई दिखाया जा रहा। मगर परिणाम शून्य है। बता दें कि जिले के पश्चिमी इलाके पूर्व से शराब धंधेबाजों के लिए सुरक्षित जोन रहा है। इन इलाकों के हाइवे से सटे क्षेत्रों में शराब धंधेबाजों का बड़ा ङ्क्षसडिकेट काम कर रहा है। इनके माध्यम से ही मिलावटी शराब बनाने का भी धंधा चल रहा है। दूसरे प्रदेशों से खेप मंगवाने के बाद स्थानीय स्तर पर भी शराब बनाने का धंधा हो रहा है। 

loksabha election banner

मिलावटी शराब बनाने में स्प्रिट व मिथिनाल समेत अन्य केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कारण ही जहरीली शराब से मौत की घटनाएं हो रही है। हालांकि अधिकारिक रूप से इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा रहा। पुलिस अधिकारियों की तरफ से सिर्फ इतना ही कहा जा रहा कि शराब के धंधे से जुड़े सिंडिकेट को ध्वस्त करने के लिए विशेष टीम बनाई गई है। ये टीम सूचना संग्रह कर विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर रही है। बता दें कि कांटी में जहरीली शराब की घटना के कुछ महीने पूर्व तत्कालीन पश्चिमी एएसपी के नेतृत्व में कांटी इलाके से भारी मात्रा में स्प्रिट जब्त की गई थी। इस दौरान आधे दर्जन धंधेबाजों को पकड़ा गया था। पूछताछ में पता चला था कि मिलावटी शराब तैयार करने को ही स्प्रिट मंगवाया गया था। इसमें कई के नाम सामने आए थे। दसरी ओर गत दिनों बेतिया पुलिस ने शराब के बड़े ङ्क्षसडिकेट से तार जुडऩे के बाद सदर थाना क्षेत्र के दीघरा में छापेमारी की थी। इसमें दीघरा से एक बड़े घराने से ताल्लुक रखने वाले एक आरोपित को उठाया गया था। हाल के दिनों में फिर बेतिया में जब जहरीली शराब से मौत की घटना हुई तो वहां की पुलिस ने जिले के अधिकारियों से इस दिशा में संपर्क किया। मगर अब तक जहरीली व मिलावटी शराब के धंधे में शामिल बड़े धंधेबाजों तक उत्पाद व पुलिस की टीम नहीं पहुंच सकी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.