Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: जनवितरण प्रणाली की दुकानों की तीन माह से जांच नहीं, इन प्रखंडों की हालत बदतर

Muzaffarpur News जिला आपूर्ति पदाधिकारी की ओर से सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं आपूर्ति निरीक्षक को प्रत्येक माह में कम से कम 10-10 जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के पूर्ण खाद्यान्न वितरण की जांच का जिम्मा सौंपा गया था लेकिन तीन प्रखंडों से नहीं आई रिपोर्ट।

By Prem Shankar MishraEdited By: Ajit kumarPublished: Mon, 28 Nov 2022 01:37 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 01:37 PM (IST)
Muzaffarpur News: जनवितरण प्रणाली की दुकानों की तीन माह से जांच नहीं, इन प्रखंडों की हालत बदतर
चार अन्य प्रखंड के अधिकारियों को दी गई चेतावनी। प्रतीकात्मक फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। Muzaffarpur News: सरकार की योजनाओं का लाभ आमलोगों को पारदर्शी तरीके से मिल सके इसके लिए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, मगर इसका निर्वहन नहीं किया जा रहा। जिले के पश्चिमी अनुमंडल क्षेत्र के तीन प्रखंडों में तीन माह से जन वितरण प्रणाली की दुकानों की जांच ही नहीं की गई। तीन माह से निरीक्षण रिपोर्ट नहीं मिलने पर एसडीओ पश्चिमी बृजेश कुमार ने कुढ़नी, पारू और सरैया के आपूर्ति पदाधिकारियों का वेतन बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा चार प्रखंडों के आपूर्ति पदाधिकारी को चेतावनी दी गई है।

loksabha election banner

एसडीओ ने की कार्रवाई

जारी आदेश में एसडीओ पश्चिमी ने कहा है कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी की ओर से सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं आपूर्ति निरीक्षक को प्रत्येक माह में कम से कम 10-10 जन वितरण प्रणाली विक्रेता के पूर्ण खाद्यान्न वितरण की जांच करने को कहा है। जांच रिपोर्ट की मांग बार-बार जिला आपूर्ति पदाधिकारी कार्यालय द्वारा एवं उनके स्तर से की जाती है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी की ओर से जारी तीन माह की जांच रिपोर्ट की विवरणी उपलब्ध कराई गई है। इसमें कुढ़नी, पारू एवं सरैया के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं निरीक्षकों द्वारा पिछले तीन माह में एक भी रिपोर्ट नहीं दी गई है। पश्चिमी अनुमंडल के शेष प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं निरीक्षकों की जांच रिपोर्ट भी संतोषप्रद नहीं है। एसडीओ ने इसे निर्देश के अनुपालन में लापरवाही माना।

कुछ अधिकारियों को दी गई चेतावनी

उन्होंने सभी आपूर्ति पदाधिकारी को स्पष्टीकरण देने को कहा है। इसके साथ ही प्रत्येक माह में कम से कम 10-10 जन वितरण प्रणाली विक्रेता के पूर्ण खाद्यान्न वितरण की जांच कर उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। संतोषप्रद स्पष्टीकरण प्राप्त होने तक कुढ़नी, पारू एवं सरैया का वेतन स्थगित किया जाता है। वहीं कांटी, मोतीपुर, साहेबगंज एवं मड़वन के पदाधिकारी को चेतावनी दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.