Move to Jagran APP

फिट इंडिया मूवमेंट में स्कूलों के रजिस्ट्रेशन में मुजफ्फरपुर फिसड्डी, उत्तर बिहार में समस्तीपुर अव्वल

Fit India Movement स्कूलों में खेल की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की है योजना। संसाधन और गतिविधि के आधार पर स्कूलों को मिलती श्रेणी।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 09:50 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 09:50 PM (IST)
फिट इंडिया मूवमेंट में स्कूलों के रजिस्ट्रेशन में मुजफ्फरपुर फिसड्डी, उत्तर बिहार में समस्तीपुर अव्वल
फिट इंडिया मूवमेंट में स्कूलों के रजिस्ट्रेशन में मुजफ्फरपुर फिसड्डी, उत्तर बिहार में समस्तीपुर अव्वल

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। केंद्र सरकार की ओर से देश के सभी स्कूलों में खेल की गतिविधियों को बढ़ावा देने और विद्यार्थियों को फिट रखने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India  Movement) में जिले की स्थिति बेहद खराब है। केंद्र सरकार की ओर से सभी प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य रूप से कराने को कहा गया था। साथ ही स्कूल में खेल और फिटनेस (Fitness) की गतिविधियों की रिपोर्ट (Report) देने को कहा था। लेकिन, इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।

loksabha election banner

 बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जिला शिक्षा पदाधिकारी से इस संबंध में जवाब तलब किया गया है। साथ ही सभी स्कूलों का शीघ्र रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कराने का आदेश दिया गया है। बता दें कि उत्तर बिहार में समस्तीपुर जिले ने इस योजना में सर्वाधिक रुचि दिखाई है। वहीं, सीतामढ़ी अंतिम और मुजफ्फरपुर नीचे से दूसरे पायदान पर है। स्कूलों को गतिविधि के आधार पर तीन श्रेणियों में रखा जाता है। 

रजिस्ट्रेशन के लिए बनी कैटेगरी

रजिस्ट्रेशन के लिए तीन कैटेगरी बनाई गई हैं। इनमें एक फिट इंडिया फ्लैग होगा। इसमें स्कूल को एक पीरियड अनिवार्य रूप से खेल और फिजिकल एक्टिविटी के लिए देना होगा। एक फिजिकल एजुकेशन टीचर का होना अनिवार्य होगा। रजिस्ट्रेशन कराने पर स्कूल को फिट इंडिया फ्लैग मिल जाएगा। जिस स्कूल में एक घंटे की फिजिकल एक्टिविटी होती हो। उन्हें थ्री स्टार की कैटेगरी में रखा जाएगा। इसमें वे स्कूल भी शामिल होंगे, जिनके प्ले ग्राउंड में दो या इससे अधिक खेल का आयोजन किया जा सकता हो। वहीं, फाइव स्टार की कैटेगरी में वे स्कूल आएंगे जो हर महीने इंट्रा स्कूल स्पोट्र्स प्रतियोगिता कराते हों। 

उत्तर बिहार के जिलों की स्थिति 

जिला,  फ्लैग,  रेटिंग-3, रेटिंग-5

समस्तीपुर- 192, 34, 21

पूर्वी चंपारण- 119, 06, 03

पश्चिम चंपारण- 152, 05, 03

दरभंगा- 48, 06, 01

मधुबनी- 37, 01, 00

मुजफ्फरपुर- 11, 06, 00

सीतामढ़ी- 02, 01, 00 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.