Move to Jagran APP

Muzaffarpur Institute of Technology: राज्यस्तरीय हैकथॉन में 15 कॉलेजों को पीछे छोड़ एमआइटी फिर अव्वल, बनाया ये स्मार्ट डिवाइस

MIT Muzaffarpur Institute of Technology 11 से 12 सितंबर के बीच हुआ ऑनलाइन हैकथॉन का आयोजन। एमआइटी की टीम ने भीड़ वाली जगह पर लोगों की गणना करने के लिए विकसित की तकनीक।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 08:32 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 08:32 AM (IST)
Muzaffarpur Institute of Technology: राज्यस्तरीय हैकथॉन में 15 कॉलेजों को पीछे छोड़ एमआइटी फिर अव्वल, बनाया ये स्मार्ट डिवाइस
Muzaffarpur Institute of Technology: राज्यस्तरीय हैकथॉन में 15 कॉलेजों को पीछे छोड़ एमआइटी फिर अव्वल, बनाया ये स्मार्ट डिवाइस

मुजफ्फरपुर, जेएनएन।  MIT, Muzaffarpur Institute of Technology: स्टेट प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट बिहार और टेक्यूप-3 के संयुक्त तत्वावधान में राज्यभर के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के बीच 11 से 12 सितंबर के बीच दो दिवसीय बूटकैंप और हैकथॉन का आयोजन किया गया। इसमें एमआइटी मुजफ्फरपुर की टीम ने राज्यभर के 15 कॉलेजों की टीम को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर हैकथॉन पर कब्जा जमा लिया। ऐजएफएक्स टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर आयोजित इस प्रतियोगिता में एमआइटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 2017 बैच के उत्पल कांत, इसी ब्रांच के 2018 बैच के मनोरंजन और हर्ष आनंद की टीम ने हैकथॉन में बाजी मारी।

loksabha election banner

बनाया स्मार्ट डिवाइस,  भीड़ वाली जगह पर भीड़ बढ़ने पर करेगा सतर्क

विद्यार्थियों की टीम ने कोरोना के कारण भीड़-भाड़ की समस्या को देखते हुए ऑर्डिनो एंड अल्ट्रासोनिक सेंसर का प्रयोग कर ऐसा स्मार्ट डिवाइस तैयार किया है जो किसी भीड़ वाली जगह जैसे शॉपिंग मॉल, कम्युनिटी सेंटर व अस्पताल व अन्य जगहों पर किसी निश्चित संख्या में लोगों के आने के बाद अलार्म बजाएगा। साथ ही वहां के गार्ड और मौजूद लोगों को सूचित करेगा कि निर्धारित क्षमता के अनुसार लोग यहां आ चुके हैं। यह डिवाइस यह भी बताता रहेगा कि उस जगह पर अंदर कितने लोग मौजूद हैं। इससे शारीरिक दूरी का पालन और कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

 थिंकरकैड प्रोटोटाइप के अलावा के इस प्रोजेक्ट को रीयल लाइफ प्रोजेक्ट बनाने की ओर भी प्रयास जारी है। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर एमआइटी के प्राचार्य डॉ.जेएन झा ने बधाई दी है। कहा कि विद्यार्थियों ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सूबे में संस्थान का गौरव बढ़ाया है। हैकथॉन को-आर्डिनेटर सह आइटी के प्राध्यापक प्रो.आशीष कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में बिहार के 15 इंजीनियरिंग कॉलेज की टीम ने हिस्सा लिया था। सभी को पीछे छोड़ते हुए एमआइटी की टीम ने यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। बता दें कि एमआइटी की टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर भी पिछले वर्ष और इस वर्ष आयोजित हैकथॉन में पहला स्थान प्राप्त किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.