Move to Jagran APP

आश्चर्य, लूट से पहले ही मौके पर पहुंची बिहार पुलिस, कैसे संभव हुआ यह?

Muzaffarpur Encounter Update साहेबगंज से मसाला लदे ट्रक लूटकांड के संदिग्ध लुटेरों ने मोबाइल नंबर की भी पुलिस को दी थी जानकारी। इन नंबरों को सर्विलांस पर रखने पर लुटेरों के मूवमेंट की पुलिस को मिली जानकारी। सर्विलांस पर एक लुटेरा को यह कहते सुना गया करनी है बड़ी लूट।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 08:52 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 08:52 AM (IST)
आश्चर्य, लूट से पहले ही मौके पर पहुंची बिहार पुलिस, कैसे संभव हुआ यह?
Muzaffarpur Encounter Update: शनिवार को ही पुलिस को मिल गई थी घटना की जानकारी। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जाटी। बरूराज थाना क्षेत्र के फुलवरिया-सहमलवा गांव के निकट एक ही परिसर में स्थित बाइक एजेंसी व पेट्रोल पंप लूटने रविवार को पहुंचने वाले लुटेरों के साथ पुलिस की मुठभेड़ की पटकथा शनिवार को ही लिखी गई थी। दरअसल पुलिस ने मसाला लदे ट्रक लूट कांड मामले में शनिवार को साहेबगंज थाना क्षेत्र से कुछ संदिग्ध बदमाशों को हिरासत में लिया था। पूछताछ में इन बदमाशों ने बरूराज थाना क्षेत्र में रविवार को लूटपाट की साजिश के संबंध में पुलिस को जानकारी दी। इस लूटपाट में शामिल होने वाले कुछ लुटेरों का मोबाइल नंबर भी पुलिस को दिया। इस मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर रख कर पुलिस इसकी निगरानी करने लगी। सर्विलांस सेल को कई लुटेरों के एक साथ मूवमेंट की जानकारी मिली।

loksabha election banner

बदमाशों से मिली जानकारी के आधार पर एसडीपीओ सरैया राजेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में सादे लिबास में टीम बनाई गई। पुलिस अधिकारी व जवान फुलवरिया से लेकर सहमलवा तक लुटेरों के पहुंचने का इंतजार करने लगे। जैसे ही बाइक व बोलेरो से लुटेरे सहमलवा पोखर के पास पहुंचे, पहले से मौजूद पुलिस पर उन सभी की नजर पड़ी। दो लुटेरे बाइक से भाग निकले।अन्य लुटेरे बोलेरो व बाइक छोड़कर पुलिस पर फायङ्क्षरग करते हुए पैदल ही दक्षिण की तरफ चौर की ओर भागने लगे। पुलिस टीम ने लुटेरों की घेराबंदी की। घेराबंदी तोडऩे के लिए लुटेरों की ओर से फायङ्क्षरग की गई। शुरू में पुलिस ने चेतावनी देते हुए सभी को हथियार डाल कर आत्मसमर्पण करने को कहा। जब इस चेतावनी का कोई असर नहीं हुआ तो पुलिस की ओर से फायरिंग की गई।

धर्मवीर ने कहा था, एसएसपी भी आएंगे तो उन्हें भी उड़ा देंगे

सहमलवा में एक ही परिसर में स्थित पेट्रोल पंप व बाइक एजेंसी लुटेरों की टारगेट में था। लुटेरों की साजिश एक ही समय में बड़ी लूट करने की थी। इस लूटकांड का मास्टरमाइंड देवरिया थाना क्षेत्र के धरफरी गांव का धर्मवीर कुमार था। साहेबगंज में हिरासत में लिए गए बदमाशों ने उसी का मोबाइल नंबर पुलिस को बताया था। उसके मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर रखा गया था। अपने गिरोह के साथियों से बातचीत में वह कहते हुए सुना गया कि बड़ी घटना को अंजाम देना है। अगर उस समय एसएसपी भी पहुंचेंगे तो उन्हें भी गोली से उड़ा दिया जाएगा। धर्मवीर की साजिश को देखते हुए पुलिस की ओर से भी बड़ी तैयारी की गई थी। उसकी घेराबंदी करने के लिए कई थानों की पुलिस को लगाया गया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि धर्मवीर के विरुद्ध कई थानों में आपराधिक मामले दर्ज हैं।

20 मिनट तक चली मुठभेड़

सहमलवा के पास पुलिस व लुटेरों के बीच करीब 20 मिनट तक मुठभेड़ हुई। गोलियों की तड़तड़ाहट से इलाका थर्रा उठा और आसपास के क्षेत्रों में अफरातफरी मच गई। फायरिंग कर भाग रहे लुटेरों ने काफी दूर तक पुलिस को दौड़ाया। गोली लगने से घायल चार लुटेरों के अलावा अन्य चार को गिरफ्तार करने में पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी। मुठभेड़ के कारण पेट्रोल पंप एव बाइक एजेंसी लूट से बच गई।

हीरो बाइक एजेंसी में लूट के दौरान मुठभेड़

सात सितंबर 2020 को मोतीपुर के विद्युत सब स्टेशन के निकट स्थित हीरो बाइक एजेंसी को लूटने के दौरान पुलिस व लुटेरों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में बीएमपी के जवान कन्हाई कुमार लुटेरों की गोली से घायल हो गया। पुलिस की ओर से की गई फायङ्क्षरग में कटरा थाना के धनौर निवासी अखिलेश साह घायल हो गया। वह लुटेरा गिरोह में शामिल था। पुलिस ने लुटेरों के पास से एक लोडेड कारबाइन, दो पिस्टल, एक कट्टा व खोखा बरामद किया था।

बैंक आफ बड़ौदा में लूट के दौरान मुठभेड़

पिछले साल 13 सितंबर को मोतीपुर थाना क्षेत्र के पचरुखी गांव स्थित बैंक आफ बड़ौदा में लूटपाट के दौरान पुलिस व लुटेरों में मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में लुटेरा गिरोह में शामिल मीनापुर थाना के पानापुर ओपी के पानापुर गांव का धीरज कुमार, कांटी थाना के साइन गांव के प्रशांत कुमार व मीनापुर थाना क्षेत्र के खरार गांव के बंसल कुमार को पुलिस की गोली लगी थी। अपराधियों की गोली से दो ग्रामीण बरियारपुर बाजार के बुधन दास व कोदरकट्टा गांव के रोहित कुमार घायल हो गया था।

टाइम लाइन

4. 40 बजे शाम : चाय दुकान पर पुलिस ने की छापेमारी

4. 42 बजे शाम : भाग रहे अपराधियों का पीछा करने लगी पुलिस

4. 45 बजे शाम : सहमलवा पोखर के समीप तैनात पुलिसकर्मियों ने लुटेरों को रोका, मुठभेड़ शुरू

5.05 बजे शाम : मुठभेड़ समाप्त

5.15 बजे शाम : एसएसपी जयंतकांत पहुंचे।

5. 30 बजे शाम : घायल लुटेरों को भेजा अस्पताल

6.15 बजे शाम : घटनास्थल से रवाना हुए एसएसपी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.