Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर DM ने कांटी समेत कई प्रखंडों का किया निरीक्षण, बोले- कार्यों के निष्पादन में कोताही पर होगी कार्रवाई

कांटी मोतीपुर व साहेबगंज प्रखंडों का डीएम ने किया निरीक्षण। सभी विकास योजनाओं को समय से करने को लेकर दिए निर्देश।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 10:16 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 10:16 PM (IST)
मुजफ्फरपुर DM ने कांटी समेत कई प्रखंडों का किया निरीक्षण, बोले- कार्यों के निष्पादन में कोताही पर होगी कार्रवाई
मुजफ्फरपुर DM ने कांटी समेत कई प्रखंडों का किया निरीक्षण, बोले- कार्यों के निष्पादन में कोताही पर होगी कार्रवाई

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को साहेबगंज, कांटी व मोतीपुर प्रखंडों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था, आरटीपीएस काउंटर व विकास योजनाओं को देखा। समय से सभी कार्यो का निष्पादन को लेकर डीएम ने निर्देश दिया। कहा कि किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही मिलने पर कार्रवाई तय है।

loksabha election banner

 साहेबगंज पीएचसी में एम्बुलेंस सेवा, जननी बाल सुरक्षा योजना, एईएस वार्ड, ओपीडी तथा आपातकालीन सेवा की डीएम ने जानकारी ली। लोगों ने जननी बाल सुरक्षा योजना में वर्ष 2014 से लगभग 4500 लाभुकों का भुगतान लंबित होने का शिकायत की। इसपर उन्होंने जांच की बात कही। प्रखंड प्रमुख पति लालमोहम्मद ने एंटीरैबिज इंजेक्शन अस्पताल में उपलब्ध नहीं रहने की शिकायत की। प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण में पंचायत जनप्रतिनिधि तथा अंचल व प्रखंड कर्मियों के बीच सरकारी योजनाओं पर बात की।

 कांटी व मोतीपुर प्रखंड में भी सभी योजनाओं के बारे में जानकारी ली। सभी केंद्रों का निरीक्षण किया। कांटी में एसएफसी के गोदाम में भी डीएम पहुंचे और निरीक्षण किया। वहां अनाज के रखरखाव की जानकारी ली। उठाव के बारे में संबंधित अधिकारी से पूछा। एसएफसी के जिला प्रबंधक प्रवीण कुमार दीपक ने संतोषजनक जवाब दिया। मोतीपुर व कांटी में हर घर नल जल योजना की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। लसगरीपुर पंचायत के वार्ड 6 और 9 में कार्य अविलम्ब प्रारम्भ कराने का निर्देश दिया।  पंचायत के सभी 300 वार्ड में 135 वार्ड में नल जल का कार्य पूर्णता की ओर है। 70 वार्डों में पीएचईडी द्वारा कार्य किया जा रहा है।

 जिलाधिकारी ने नल जल योजना का कार्य मार्च तक पूर्ण करवाने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया। प्रखंड प्रमुख मुकेश पांडेय ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, फसल क्षति के साथ एनटीपीसी द्वारा अधिग्रहित भूमि के उचित मुआवजा किसानों को मुहैया कराने की मांग की। कमेटी के गठन के बगैैर एनटीपीसी के पदाधिकारी मनमाने ढंग से कार्य करने की शिकायत की गई।

 पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, धान खरीद के लक्ष्य को पूरा करने, सेविका बहाली, पशु टीकाकरण, आवास योजना, लोहिया स्वच्छता मिशन के लाभुकों का भुगतान, ऑनलाइन आधार कार्ड सेंटर व कृषि इनपुट आवेदन से संबंधित जानकारी भी ली। इसमें बेहतर करने को लेकर निर्देश दिए। पीएचसी में एईएस वार्ड का निरीक्षण, दवा वितरण व्यवस्था की जांच की। निरीक्षण के दौरान डीएम के साथ डीडीसी उज्जवल कुमार सिंह समेत अन्य शामिल थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.