Move to Jagran APP

Muzaffarpur Corona vaccine News Update: शहर में 45 केंद्रों पर 4400 को पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

Muzaffarpur Corona vaccine News Update वैक्सीन देने से पहले संबंधित के पास भेजा जाएगा ओटीपी उसे दिखाने पर ही दी जाएगी खुराक। एनसीसी कैडेट्स पुलिस बल शिक्षक विकास मित्र आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका करेंगी स्वास्थ्य विभाग की टीम का सहयोग। प्रत्येक व्यक्ति को दी जाएंगी दवा की दो खुराक मिलेगा प्रमाणपत्र।

By Ajit kumarEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 08:39 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 08:39 AM (IST)
Muzaffarpur Corona vaccine News Update: शहर में 45 केंद्रों पर 4400 को पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन
नगर निगम इलाके में टीकाकरण को लेकर समन्वय समिति की बैठक हुई। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। Muzaffarpur Corona vंंaccine News Update: प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी। शहरी इलाके में पहले चरण में 4400 लोगों का निबंधन किया गया है। इसमें 3700 शहर के निजी क्लीनिक के चिकित्सक व पारा मेडिकल स्टाफ, 600 आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका और 100 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मी शामिल हैं। इसके लिए 45 केंद्रों का चयन किया जा रहा है। एक केंद्र पर तीन रूम जरूरी हैैं। मंगलवार को नगर निगम इलाके में टीकाकरण को लेकर समन्वय समिति की बैठक हुई। इसमें नियमित टीकाकरण के नोडल पदाधिकारी डॉ.शंभु कुमार ने बताया कि अभी टीकाकरण की तिथि तय नहीं है, लेकिन तैयारी चल रही है। अभियान में एनसीसी कैडेट्स, पुलिस बल, शिक्षक, विकास मित्र, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका स्वास्थ्य विभाग की टीम का सहयोग करेंगी। मौके पर शहरी प्राथमिक केंद्र के प्रभारी डॉ.मुकेश कुमार, डॉ.अरविंद कुमार, डॉ.बीके राय, डब्ल्यूएचओ डॉ.मृणाल शर्मा, नीलेश कुमार, केयर इंडिया की अभिलाषा व शुमी, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.उपेंद्र चौधरी, विकास मित्र समन्वयक अर्जुन कुमार, सहायक मनीष कुमार आदि थे। 

loksabha election banner

तीन चरण में दी जाएगी वैक्सीन

सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने कहा कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए चिह्नित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है। पहले समूह में हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। दूसरे में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति और जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं। इसके बाद अंतिम समूह में अन्य आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। टीका के लिए पात्र व्यक्ति को पहले पंजीकरण कराना होगा। उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टीकाकरण की पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग भेजेगा। पंजीकरण के लिए फोटो के साथ पहचान पत्र अनिवार्य होगा।

निबंधन के लिए ये जरूरी कागजात

- आधार कार्ड, ड्राइङ्क्षवग लाइसेंस, वोटर आइडी व पैन कार्ड

- पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड

- स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

- सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाणपत्र

- बैंक, पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक

- केंद्र व राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आइडी कार्ड

टीकाकरण से पहले होगी जांच

वैक्सीनस्थल के बाहर सुरक्षा प्रहरी पहचान करेंगे और मोबाइल पर ओटीपी देखने के बाद प्रवेश देंगे। अंदर पहुंचने पर जरूरी पहचान पत्र दिखाने के बाद टीका रूम में प्रवेश मिलेगा। टीका लेने के बाद वहां पर आधा घंटे रुकना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को टीकाकरण की तिथि, स्थान व समय की जानकारी मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगी। वैक्सीन की उचित खुराक देने के बाद लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाणपत्र भी भेजा जाएगा। सीएस ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधा घंटे तक वहीं आराम करना है। टीका लेने के बाद यदि बेचैनी महसूस होती है तो उसका उपचार किया जाएगा। इसके लिए हर सेंटर पर अलग से जरूरी दवाएं रहेंगी। वैक्सीन की पूरी खुराक के लिए 28 दिन के अंदर दो बार टीका लेने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने स्पष्ट भी किया है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के दो सप्ताह बाद आमतौर पर एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.