मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। मानसून अपने अंतिम चरण में है। इसके लौटने के संकेत मिलने लगे हैं। आज की बात करें तो दिन की शुरुआत खिली हुई धूप के साथ हुई है। विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान रिपोर्ट के अनुसार आज पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। धूप-छांव का खेल चलता रहेगा। इस दौरान पुरवा चलती रहेगी। शाम के समय बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं। यहां हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि उसके बाद सबकुछ सामान्य होने की उम्मीद है। आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री रह सकता है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहेगा।

मौसम विज्ञानी ए. सत्तार के मुताबिक अगले चार दिनों तक मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। उत्तर बिहार के जिलो में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। तराई एवं मैदानी जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना है। कुछ जगहों पर मध्यम वर्षा भी हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलेगी। किसानों को सुझाव दिया कि पूर्वानुमानित अवधि में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना को देखते हुए कीटनाशी दवाओं का छिड़काव अभी न करें। आसमान साफ रहने पर ही छिड़काव करें। धान, मक्का, खरीफ प्याज, चारा एवं अन्य सब्जियों की फसलों में आवश्यकतानुसार नेत्रजन उर्वरक का व्यवहार करें।

शिवहर जिले में शुक्रवार की सुबह मौसम सामान्य हैं। अलसुबह से धूप खिली है। हल्की हवा बह रही है। आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार दिन में वर्षा की संभावना है।

Edited By: Ajit Kumar