मुजफ्फरपुर, जेएनएन। श्रावणी मेले के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित न हो, इसके लिए विद्युत विभाग की ओर से अलग से ट्रांसफॉर्मर लगाया जा रहा है। साथ ही इस बार मेले के दौरान कांवरिया मार्ग में कहीं भी कूड़ा-कचरा नहीं दिखेगा। इसके लिए 12-12 घंटे के अंतराल पर निगमकर्मी तैनात रहेंगे। रविवार को श्रावणी मेले की तैयारी की समीक्षा के लिए आए राज्य के उद्योग मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री श्याम रजक ने उक्त जानकारी दी। मेले के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने और श्रद्धालुओं के लिए हर जरूरी सुविधा मुहैया कराने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

 इसके पूर्व उन्होंने यहां परिसदन में जिले के विभिन्न पदाधिकारियों के साथ बैठक कर 'श्रावणी मेलेÓ की तैयारियों की समीक्षा की। फिर बाबा गरीबनाथ मंदिर सहित कांवरिया पड़ाव और मार्ग का जायजा भी लिया। बैठक में राज्य के नगर विकास व आवास विभाग के मंत्री सुरेश शर्मा, एसएसपी मनोज कुमार, एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार, सिटी एसपी नीरज कुमार सिंह आदि भी मौजूद रहे। 

मेला परिसर में 34 कंट्रोल रूम

बैठक के बाद बताया कि श्रावणी मेले के दौरान बाबा गरीबनाथ मंदिर के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से मंदिर के अंदर की गतिविधियों से बाहर तैनात अधिकारी व अन्य लोग अवगत होते रहेंगे। पूरे मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर क्लोज सर्किट कैमरे की नजर रहेगी। 34 कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से कांवरिया मार्ग और गरीबनाथ मंदिर से लेकर अन्य स्थानों पर नजर रखी जाएगी।

कांवरियों के विश्राम के लिए होंगे 21 शिविर

कांवरियों के विश्राम के लिए शहरी क्षेत्र में 21 शिविर बनाए जा रहे हैं। जगह-जगह पर मोबाइल टॉयलेट की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा जगह-जगह एम्बुलेंस की व्यवस्था की जा रही है, ताकि कोई अप्रिय घटना होने पर उससे तुरंत निबटा जा सके। स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी। निरीक्षण के दौरान कांवरिया मार्ग में पाए गए गड्ढों को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई। संबंधित पदाधिकारी को सड़क के गड्ढों को जल्द से जल्द भरने के निर्देश दिए।

लागू रहेगी वन वे व्यवस्था

प्रभारी मंत्री ने बताया कि मेले की तैयारी में जो भी कमियां पाई गई हैं, उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। भक्तों को कोई परेशानी न हो, इसका पूरा ख्याल रहेगा। मेले के दौरान वन वे व्यवस्था का सख्ती से पालन होगा। डाक कांवरियों के लिए विशेष सुविधा रहेगी। लोगों की सुरक्षा के लिए जगह-जगह पूरी मुस्तैदी के साथ पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

स्मृति-चिन्ह देकर सम्मान

बाबा गरीबनाथ मंदिर जाने पर मंदिर प्रशासक पंडित विनय पाठक ने उन्हें रामनामी चादर ओढ़ाने के बाद स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया। मंदिर की वार्षिक पत्रिका शिवम सुंदरम् भी भेंट की। मौके पर न्यास समिति सचिव एनके सिन्हा, जिप अध्यक्ष इंद्रा देवी, वार्ड पार्षद केपी पप्पू, पुजारी पंडित बैजू पाठक, पंडित अभिषेक पाठक, संत अमरनाथ, पवन दूबे व नगर थानाध्यक्ष सहित कई लोग मौजूद रहे।

Posted By: Ajit Kumar