Move to Jagran APP

रेल राज्यमंत्री की घोषणा : 2020 तक मालगाडिय़ों की भी होगी समय-सारणी

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को हाजीपुर व नरकटियागंज रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में उन्होंने इन परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। हम ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं कि २०२० तक यात्री गाडिय़ों की तरह ही मालगाडिय़ों की भी समय सारणी होगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 13 Apr 2016 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2016 08:29 PM (IST)
रेल राज्यमंत्री की घोषणा : 2020 तक मालगाडिय़ों की भी होगी समय-सारणी

मुजफ्फरपुर। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने उत्तर बिहार को कई रेल परियोजनाओं का तोहफा दिया। मंगलवार को हाजीपुर व नरकटियागंज रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में उन्होंने इन परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

loksabha election banner

नरकटियागंज में रेल राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और रेलमंत्री सुरेश प्रभु के प्रयास से अब रेलवे में निवेश बढ़कर १.२१ लाख करोड़ हो गया है। हम ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं कि २०२० तक यात्री गाडिय़ों की तरह ही मालगाडिय़ों की भी समय सारणी होगी।

जिससे ट्रेनों की लेटलतीफी कम होगी। उन्होंने १.४ किमी लंबे आरओबी का निर्माण कार्य आरंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नरकटियागंज-रक्सौल रेलखंड के अमान परिर्वतन का कार्य हर हाल में इस साल के सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने रिमोट से आरओबी का शिलान्यास, चमुआ क्रॉसिंग स्टेशन तथा समस्तीपुर मंडल अंतर्गत जनकपुर रोड, रोसड़ा घाट, गढ़पुरा व धमारा घाट स्टेशनों पर बने पैदल उपरीगामी पुलों का लोकार्पण किया। इसके बाद डीएमयू को रवाना किया।

इससे पूर्व हाजीपुर में रेल राज्यमंत्री ने हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के दोहरीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा रहा तो इस वर्ष के अंत तक हाजीपुर से वैशाली तक रेल मार्ग से यात्रा करने का सपना साकार हो जाएगा और अगले मार्च से सुगौली तक। केंद्र सरकार बिहार में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर व कनेक्टिविटी पर काफी गंभीरता से काम कर रही है। जल्द ही हाजीपुर स्टेशन पर सेकेंड इंट्री, प्लेटफॉर्म व फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि आजादी के बाद रेलवे में जितना निवेश होना चाहिए था, उतना नहीं हुआ। इस दौरान यात्रियों से लेकर मालभाड़ा तक में १८ गुना तक वृद्धि हुई, लेकिन उस अनुपात में रेल लाइन व सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया। भारतीय रेल में आज ४९२ ऐसे रेलखंड हैं, जिन पर सौ से डेढ़ सौ प्रतिशत तक परिचालन किया जा रहा है। इससे गाडिय़ों के समय पर परिचालन करने में भी काफी समस्या आ रही है।

हाजीपुर से नरकटियागंज जाने के क्रम में मुजफ्फरपुर जंक्शन पर भी वे कुछ देर के लिए रुके। इस दौरान उन्होंने मुजफ्फरपुर से हावड़ा के बीच एक नई ट्रेन चलाने की घोषणा की।

नरकटियागंज जाने के ही क्रम में मोतिहारी के बापूधाम स्टेशन पर उन्होंने कहा कि चंपारण से बापू का नाता पुराना है। सत्याग्रह शताब्दी वर्ष प्रारंभ होने जा रहा है। इस अवसर पर बापू की कर्मभूमि में आना केवल संयोग नहीं हो सकता। यहां की मिट्टी मुझे खींच लाई है।

सत्याग्रह शताब्दी वर्ष में चंपारण से नई दिल्ली के लिए नई ट्रेन 'सत्याग्रह शताब्दी एक्सप्रेस' का परिचालन किया जाएगा। इस ट्रेन के चलने से चंपारण के लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। कहा कि रेलवे की जमीन को अवैध रूप से बेचने की बात सामने आई है। प्राप्त शिकायत के आलोक में दस दिनों में विभागीय स्तर पर जांच कार्य पूरा कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.