समस्तीपुर, जासं। दिव्यांगजनाें की सेवा करने से बड़ा पुण्य कुछ भी नहीं है। जो व्यक्ति दिव्यांगों की सेवा करते हैं, उन्हें कई यज्ञ के बराबर पुण्य मिलता है। उक्त बातें केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कही। वे सोमवार को पटेल मैदान में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर का उद्घाटन कर रहे थे। एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत जिले के चयनित दिव्यांगजनाें के बीच सहायक उपकरण का वितरण किया। जिले में 5 हजार 659 दिव्यांगजनों का चयन इसके तहत किया गया है, जिन्हें यह उपकरण दिया जाएगा। सोमवार को समस्तीपुर और सरायरंजन प्रखंड के 645 लाभुकों के बीच सहायक उपकरण का वितरण किया गया। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि 5 करोड़ 90 लाख रुपये की यह योजना है। भारत सरकार का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजनाें को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि पहले लोग विकलांग बोलते थे। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिव्यांग कहकर उन्हें सम्मान दिया है।

सबका साथ, सबका विकास का नारा आज हो रहा चरितार्थ

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि समाज के दिव्यांगजनों व वंचितों के लिए सोचना जरूरी है। उनका ख्याल रखना समाज का कर्तव्य बनता है। दिव्यांगों के प्रति जो समाज में गलत धारणा है, उसे समाप्त करना होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय का असली हकदार यदि कोई है तो वह दिव्यांगजन हैं। उन्होंने भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के साथ-साथ केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय को इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया। खगड़िया के सांसद चौधरी महबूब अली कैंसर ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास जो नारा है, वह आज चरितार्थ हो रहा है। उसे साकार किया जा रहा है। उन्हाेंने केन्द्र और राज्य सरकार को दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए योजनाएं संचालित करने के लिए तारीफ भी की।

सांसद प्रिंस राज ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होने से दिव्यांगजनों को काफी फायदा मिलता है। बहुत सारे दिव्यांगजन उनके पास भी सहायक उपकरण के लिए आवेदन लेकर पहुंचते थे। उन्होंने भारत सरकार एवं राज्य सरकार से इस तरह का शिविर लगाने के लिए आग्रह किया है। राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने भी इस तरह के कार्यक्रम के लिए केन्द्र और राज्य सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि जो भी वंचित हैं, उनके लिए फिर से शिविर लगाया जाए। साथ ही प्रखंडों में शिविर लगाकर बरसात से पूर्व वितरण किया जाए। विधायक राजेश कुमार सिंह, विधान पार्षद डॉ तरुण कुमार एवं जिला परिषद अध्यक्ष खुशबू कुमारी ने भी प्रखंड स्तर पर शिविर लगाने का अनुरोध किया।

समाराेह में आगत अतिथियों का स्वागत जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन एलिमको के उप महाप्रबंधक संजय सिंह ने किया। मौके पर पातेपुर विधायक लखीन्द्र पासवान, पूर्व विधायक शील कुमार राय, उपविकास आयुक्त संजय कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग पूजा कुमारी, एसडीओ आरके दिवाकर, डीएसपी मुख्यालय अमित कुमार, सदर सहेबान हबीब फखरी समेत अन्य मौजूद रहे। समारोह में काेविड गाइडलाइन को फॉलो कराने एवं दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण उपलब्ध कराने में सहायता के लिए बड़ी संख्या में स्काउट और गाइड भी शामिल रही।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh