Move to Jagran APP

स्नातक पार्ट थ्री में जीएस की परीक्षा में अब पूछे जाएंगे ऑब्जेक्टिव सवाल

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो.आरके मंडल की अध्यक्षता में वीसी आवास पर शुक्रवार को बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 01:06 AM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 06:14 AM (IST)
स्नातक पार्ट थ्री में जीएस की परीक्षा में अब पूछे जाएंगे ऑब्जेक्टिव सवाल
स्नातक पार्ट थ्री में जीएस की परीक्षा में अब पूछे जाएंगे ऑब्जेक्टिव सवाल

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो.आरके मंडल की अध्यक्षता में वीसी आवास पर शुक्रवार को बैठक हुई। इसमें स्नातक पार्ट-थ्री में जीएस की परीक्षा में अब ऑब्जेक्टिव सवाल ही पूछे जाने का फैसला लिया गया। ओएमआर शीट पर परीक्षा ली जाएगी। परीक्षार्थियों को जीएस की परीक्षा में 50 प्रश्न दिए जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि स्नातक सत्र 2017-20 के पार्ट-थ्री की परीक्षा से इसे लागू कर दिया गया है। हर प्रश्न के लिए छात्रों को चार विकल्प दिए जाएंगे। ऐसा जल्द रिजल्ट जारी करने के लिए निर्णय लिया गया है। इसमें सामान्य अध्ययन से सवाल पूछे जाएंगे। ओएमआर शीट से परीक्षा होने पर कॉपी जाच में समय कम लगेगा।

loksabha election banner

कॉलेज में ही ली जाएगी प्रोविजनल सर्टिफिकेट की राशि

छात्र-छात्राओं से परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान कॉलेज में ही प्रोविजनल सर्टिफिकेट की राशि ली जाएगी। स्नातक के छात्रों को प्रोविजनल सर्टिफिकेट विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों में ही भेजने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने मोतिहारी आयुर्वेद कॉलेज के पिछले कई सत्र के छात्रों की परीक्षा के लिए कानूनी सलाह ली है। इस पर आगे निर्णय होगा। बैठक में परीक्षा नियंत्रक के अलावा सभी संकाय के डीन मौजूद थे।

वोकेशनल कोर्स की परीक्षाओं में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वर्जित

स्नातक, पीजी एवं अन्य वोकेशनल कोर्स की परीक्षाओं में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी वर्जित रहेंगे। वीक्षकों के भी मोबाइल रखने पर रोक लगा दी गई है। सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे। राजभवन के आदेश के अनुरूप कुलपति ने सख्त निर्देश जारी कर पालन करने का आदेश दिया है। दो सीटर बेंच पर अधिकतम एक परीक्षार्थी बैठेगा। रोशनी-पंखा जिस हॉल में नहीं होगा उसमें परीक्षा नहीं होगी। विकल्प में जेनरेटर आदि भी रखने का आदेश दिया गया है। सीसी कैमरे की अनिवार्यता तथा महिला-पुरुष परीक्षार्थियों के लिए अलग-अलग शौचालय, पेयजल की समुचित व्यवस्था करना अनिवार्य किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.