Move to Jagran APP

Bihar board Matric Examination 2020: कड़ी सुरक्षा के बीच 63 केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा शुरू, समय से पहले पहुंच गए थे केंद्रों पर

Bihar board Matric Examination 2020 24 फरवरी तक दो पालियों में होगी मैट्रिक परीक्षा। सभी केंद्रों पर की गई है मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 10:02 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 10:02 AM (IST)
Bihar board Matric Examination 2020: कड़ी सुरक्षा के बीच 63 केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा शुरू, समय से पहले पहुंच गए थे केंद्रों पर
Bihar board Matric Examination 2020: कड़ी सुरक्षा के बीच 63 केंद्रों पर मैट्रिक परीक्षा शुरू, समय से पहले पहुंच गए थे केंद्रों पर

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को जिले के 63 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई। ट्रैफिक की परेशानी से बचने के लिए परीक्षार्थी अपने अभिभावकों के साथ समय से काफी पहले ही केंद्रों पर पहुंच गए थे। यह 17 से 24 फरवरी तक दो पालियों में होनी है। प्रथम पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:15 औरं द्वितीय पाली दोपहर 1:45 से शाम 4:30 बजे तक है। शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए सख्त इंतजाम किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

वहीं, 129 स्टैटिक दंडाधिकारी, इतने ही पुलिस पदाधिकारी व पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त 20 गश्ती सह जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही सात उडऩदस्ता दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैंं। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, वाट्सएप, पुस्तक, नोटबुक, स्लाइड रूल, कलकुलेटर या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा भवन में नहीं ले जाए।

केंद्राधीक्षक जिम्मेदार

डीएम ने कहा कि कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परीक्षा के सफल आयोजन में केंद्राधीक्षकों व शिक्षकों की अहम जिम्मेदारी है। इस कार्य को सफलतापूर्वक करने की जरूरत है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी मुस्तैदी से ड्यूटी करें। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर केंद्राधीक्षक सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। इसलिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशों का सभी पदाधिकारी शत-प्रतिशत पालन करेंगे।

अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई

एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि यह महत्वपूर्ण परीक्षा है। परस्पर समन्वय के साथ कार्य करने के लिए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंच जाने को कहा गया है। एसएसपी ने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

एसएसपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रहेगी। इसके लिए विशेष टीम गठित की गई है। परीक्षा की पल-पल की गतिविधि पर पुलिस कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जाएगी। पीआइआर में ही जिला नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की गई है। इसका दूरभाष नंबर 0621-2212377 एवं 2216275 है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.