मुजफ्फरपुर, जासं। सुगौली-मझौलिया और मुक्तापुर-समस्तीपुर रेलखंड के मध्य रेल पुल पर पानी बढऩे के कारण संरक्षा और यात्री सुरक्षा के मद्देनजर दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर कई ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया गया है तथा कई ट्रेनें के रूट में बदलाव किया गया है। 03225 जयनगर-राजेंद्रनग, 05554 जयनगर- भागलपुर स्पेशल, 05283 मनिहारी-जयनगर स्पेशल अप व डाउन में चलने वाली ट्रेनें सोमवार को रद की गई हैं। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेल प्रशासन द्वारा स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। स्थिति सामान्य होने पर ट्रेनों का परिचालन पूर्ववत प्रारंभ हो जाएगा ।

परिवर्तित मार्ग से चलने वाली ट्रेनें

-03166 सीतामढ़ी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन रविवार को परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर गईं।

- 02569 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन सोमवार को परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी-सिकटा-नरकटियागंज होकर चलाई जाएंगी ।

-09166 दरभंगा-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर होकर चलाई जाएगी ।

-03156 सीतामढ़ी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन सोमवार को परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर चलाई जाएंगी।

-05211 दरभंगा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन सोमवार को परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी-सिकटा-नरकटियागंज होकर चलाई जाएंगी।

आंशिक समापन/रद ट्रेनें

-रविवार को सियालदह से आने वाली 03185 सियालदह-जयनगर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले बरौनी तक ही रही। बरौनी और जयनगर के बीच यह ट्रेन रद रही ।

-सिकंदराबाद से खुलने वाली 07007 सिकंदराबाद-दरभंगा स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन शनिवार को बरौनी में किया गया। बरौनी और दरभंगा के बीच यह ट्रेन रद रहेगी।

-अमृतसर से रविवार को खुलने वाली 04674 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जाएगा। यह ट्रेन समस्तीपुर और जयनगर के बीच ट्रेन रद रहेगी ।

- रविवार को अमृतसर से खुलने वाली 04652 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया जाएगा। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर और जयनगर के बीच रद रहेगी ।

-अमृतसर से शनिवार को खुलने वाली 04650 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन समस्तीपुर में किया जाएगा। यह ट्रेन समस्तीपुर और जयनगर के बीच रद रहेगी ।

-लोकमान्य तिलक टर्मिनल से शनिवार को खुलने वाली 01061 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-जयनगर स्पेशल ट्रेन का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया जायेगा। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर और जयनगर के बीच रद रहेगी।

आंशिक प्रस्थान :

-सोमवार को जयनगर से खुलने वाली 03186 जयनगर-सियालदह स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले बरौनी से सियालदह के लिए प्रस्थान करेगी । यह ट्रेन जयगनर और बरौनी के बीच रद रहेगी।

-दरभंगा से मंगलवार को खुलने वाली 07008 दरभंगा-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन दरभंगा के बदले बरौनी से सिकंदराबाद के लिए प्रस्थान करेगी । यह ट्रेन दरभंगा और बरौनी के बीच रद रहेगी।

-सोमवार को जयनगर से खुलने वाली 04651 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले मुजफ्फरपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन जयनगर और मुजफ्फरपुर के बीच रद रहेगी।

- जयनगर से सोमवार को खुलने वाली 04673 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी । यह ट्रेन जयनगर और समस्तीपुर के मध्य रद रहेगी।

- जयनगर से सोमवार को खुलने वाली 01062 जयनगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले मुजफ्फरपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन जयनगर और मुजफ्फरपुर के बीच रद रहेगी।

सोमवार को रद की गईं ट्रेनें

-मुजफ्फरपुर से खुलने वाली 05161 मुजफ्फरपुर-मंडुआडीह स्पेशल।

- मंडुआडीह से खुलने वाली 05162 मंडुआडीह-मुजफ्फरपुर स्पेशल।

- नरकटियागंज से खुलने वाली 05216 नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर स्पेशल।

- नरकटियागंज से खुलने वाली 05210 नरकटियागंज-रक्सौल स्पेशल।

- मुजफ्फरपुर से खुलने वाली 05215 मुजफ्फरपुर- नरकटियागंज।

- रक्सौल से खुलने वाली 05209 रक्सौल-नरकटियागंज स्पेशल।

परिवर्तित मार्ग से चलने वाली ट्रेनें

-आनन्द विहार टर्मिनल से10 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 02558 आनन्द विहार टर्मिनल-मुजफ्फरपुर विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग गोरखपुर-छपरा-मुजफ्फरपुर के रास्ते आएगी।

-आनंद विहार टर्मिनल से 10 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 05274 आनन्द विहार टर्मिनस-रक्सौल विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग नरकटियागंज- सिकटा-रक्सौल के रास्ते आएगी।

- जालंधर सिटी से 11 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 05252 जालंधर सिटी-दरभंगा स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग नरकटियागंज- सिकटा-रक्सौल के रास्ते आएगी।

-मुजफ्फरपुर से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 09270 मुजफ्फरपुर- पोरबंदर विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर- छपरा-गोरखपुर के रास्ते चलाई जाएगी।

-मुजफ्फरपुर से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 05001 मुजफ्फरपुर-देहरादून स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर- छपरा-गोरखपुर के रास्ते जाएगी।

-भागलपुर से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 09452 भागलपुर-गांधीधाम स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर- छपरा-गोरखपुर के रास्ते जाएगी।

-भागलपुर से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 09118 भागलपुर-मुंबई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर- छपरा-गोरखपुर के रास्ते जाएगी।

-मुजफ्फरपुर से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 02557 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार टर्मिनल विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर-छपरा-गोरखपुर के रास्ते जाएगी।

-रक्सौल से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 05273 रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनल विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग रक्सौल-सिकटा- नरकटियागंज के रास्ते जाएगी।

-कामाख्या से 11 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 05655 कामाख्या-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन परिवर्तित मार्ग रक्सौल-सिकटा-नरकटियागंज के रास्ते चलाई गई।

-बरौनी से 12 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 09040 बरौनी-बांद्रा टर्मिनल विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग मुजफ्फरपुर- छपरा-गोरखपुर के रास्ते चलेगी।

-बांद्रा टर्मिनस से 10 जुलाई को प्रस्थान करने वाली 09039 बांद्रा टर्मिनल-बरौनी विशेष गाड़ी परिवर्तित मार्ग गोरखपुर-छपरा-मुजफ्फरपुर के रास्ते चलाई गई।

इन ट्रेनों का आंशिक समापन

पाटलिपुत्र से सोमवार को खुलने वाली 05201 पाटलिपुत्र-नरकटियागंज स्पेशल का आंशिक समापन मुजफ्फरपुर में किया जाएगा वहीं नरकटियागंज से खुलने वाली 05202 नरकटियागंज- पाटलिपुत्र स्पेशल मुजफ्फरपुर से पाटलिपुत्र के लिए खुलेगी।

Edited By: Dharmendra Kumar Singh