मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले की दो लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी। पहले राउंड की गिनती के बाद ही वज्रगृह से दूसरी ईवीएम निकलेगी। मतगणना को लेकर कई आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश में सभी कर्मियों को सुबह पांच बजे से तैयार रहने को कहा गया है। उन्हें काम का बंटवारा भी उसी समय किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी व वैशाली व मुजफ्फरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। सभी पदाधिकारी, नोडल अधिकारी व कर्मचारियों को काम की जिम्मेदारी दे दी गई है।

  बज्रगृह के प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाएं। बज्रगृह को खोलने के समय वहां प्रेक्षक, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, उम्मीदवार या उसके अभिकर्ता मौजूद रहेंगे। यहां प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को कहा गया है कि एक राउंड की गिनती पूरी होने के बाद ही अगले राउंड के लिए ईवीएम की कंट्रोल यूनिट से बाहर निकाली जाएगी।

दस-दस टेबल पर ईटीपीबीएस वोटों की गिनती

सामान्य वोटों की गिनती के लिए विधानसभावार 14-14 टेबल बनाए गए हैं। जबकि ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सर्विस) से आए वोटों की गिनती के लिए दस-दस टेबल बनाए जाएंगे। इसके अलावा पोस्टल बैलेट की गिनती पांच-पांच टेबल पर की जाएगी। प्रत्येक टेबल पर एक-एक काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे।

अंतिम राउंड की गिनती के बाद ईवीएम से पर्ची का मिलान

प्रत्येक विधानसभावार अंतिम राउंड की गिनती के बाद ही ईवीएम के वोट व वीवीपैट की पर्ची की गिनती होगी। इसके लिए बूथों का चयन रैंडमली की जाएगी।

पूरी मतगणना प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी

मतगणना प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए इसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। बज्रगृह खोले जाने से लेकर वोटों की गिनती व परिणाम की घोषणा तक की वीडियोग्राफी होगी। तीन स्तर में रहेगी सुरक्षा व्यवस्था मतगणना के दिन बाजार समिति स्थित मतगणना स्थल की सुरक्षा तीन स्तरों में होगी। इसमें एक स्तर पर केंद्रीय बल होंगे। जबकि दो स्तरों पर बिहार सैन्य बल व जिला पुलिस के जवान रहेंगे।

  इस संबंध में एसएसपी से पर्याप्त संख्या में जवान उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है। इसके अलावा मतगणना स्थल पर चिकित्सा, अग्निशमन, साफ-सफाई, पेयजल, भोजना आदि की व्यवस्था करने के लिए नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस