Move to Jagran APP

मधेशी आंदोलन : नेपाल के पीएम का फूंका पुतला, शिक्षा कार्यालय में लगाई आग

नेपाल में 114 वें दिन गुरुवार को भी मधेशी आंदोलन जारी रहा। जनकपुरधाम बंद के दौरान जिला शिक्षा कार्यालय में तोडफ़ोड़ व आगजनी की गई। गुस्साए लोगों ने पेट्रोल छिड़क कर कार्यालय में आग लगा दी। इसके बाद नेपाली पीएम का पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी की ।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2015 08:36 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2015 09:33 AM (IST)
मधेशी आंदोलन : नेपाल के पीएम का फूंका पुतला, शिक्षा कार्यालय में लगाई आग

जागरण टीम, मुजफ्फरपुर। नेपाल में 114 वें दिन गुरुवार को भी मधेशी आंदोलन जारी रहा। जनकपुरधाम बंद के दौरान जिला शिक्षा कार्यालय में तोडफ़ोड़ व आगजनी की गई। यहां चेतावनी के बाद भी खिड़की बंद कर कर्मचारी काम कर रहे थे। गुस्साए लोगों ने खिड़की तोड़ दी और पेट्रोल छिड़क कर कार्यालय में आग लगा दी।

loksabha election banner

इसके बाद नेपाली पीएम का पुतला फूंका और जमकर नारेबाजी की। हालांकि, सुरक्षाकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया।

जनकपुर-जटही सड़क खंड के हनुमाननगर के पास एक भारतीय वाहन को तोड़ दिया गया।वाहन पर एक गर्भवती सवार थी। उसे इलाज के लिए जनकपुर अंचल अस्पताल लाया जा रहा था। यहां की दर्जनभर दुकानों में भी तोडफ़ोड़ की गई। नतीजा, सभी दुकानें बंद हो गई।

महोत्तरी व धनुषा में सौ लीटर डीजल एवं 50 लीटर पेट्रोल को नष्ट कर दिया गया। मेजरगंज बॉर्डर के पास मउराहा में तस्करों की पिटाई कर उसकी दो बाइक जला दी गई। सर्लाही में तस्करी के पेट्रोल, डीजल व किराना समेत दो लाख की सामग्री जला दी गई। गौर में प्रदर्शन कर रहे मधेश फोर्स के दर्जनभर कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

विरोध में मशाल जुलूस निकला। जनकपुर में बाइक जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया गया। मधुबनी स्टेशन चौक पर नेपाल पीएम का पुतला फंूका गया। वीरगंज मैत्री पुल पर नाकेबंदी के समर्थन में छात्रों व शिक्षकों ने दस किमी की मानव श्रृंखला बनाई। ठंड के कारण धरना पर बैठे आंदोलनकारियों की संख्या कम रही। वीरगंज घंटाघर चौक पर रिले अनशन जारी रहा।

नेपाल सरकार ही करेगी हल : दिल्ली से लौटे मधेशी नेता उपेन्द्र यादव व महंथ ठाकुर ने पत्रकारों से कहा कि समस्या का समाधान नेपाल सरकार ही करेगी। भारत सरकार को यहां के आतंरिक मामले से क्या मतलब है? नेपाल सरकार और उसके सहयोगी दल भारत के बारे में अनर्गल प्रचार कर रहे हैं। बताया गया कि भारतीय नेताओं से अनौपचारिक बातचीत हुई।

बैठक बेनतीजा : काठमांडू के सिंह दरबार में गुरुवार की देर शाम सरकार व दिल्ली से लौटे मधेशी नेताओं की बैठक में सहमति नहीं बनी। मोर्चा नेताओं के 11 सूत्री प्रस्ताव पर तीन दलों की सहमति नहीं बनी। इस मुद्दे पर पुन: शुक्रवार को बैठक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.