Move to Jagran APP

लो वोल्टेज ने बढ़ाई उपभोक्ताओं की परेशानी

उमस भरी गर्मी और लो वोल्टेज। मतलब कोढ़ में खाज।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 09:00 AM (IST)
लो वोल्टेज ने बढ़ाई उपभोक्ताओं की परेशानी
लो वोल्टेज ने बढ़ाई उपभोक्ताओं की परेशानी

मुजफ्फरपुर। उमस भरी गर्मी और लो वोल्टेज। मतलब कोढ़ में खाज। मुजफ्फरपुर शहर और आसपास के लोग आज कल इसी तरह की परेशानी झेलने को विवश हैं। यह स्थिति पिछले कई दिनों से है। उपभोक्ताओं ने शिकायत करने से लेकर हंगामा तक किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

loksabha election banner

सोमवार को भी पूरे दिन लोग पंखे को हिलते देखने को विवश हुए। वहीं वोल्टेज में जारी उतार-चढ़ाव के कारण कई बिजली उपकरण खराब हो गए। मानक के अनुसार वोल्टेज नहीं मिलने से इनवर्टर भी चार्ज नहीं हो पा रहा है। ऐसे में लोग रतजगा कर रहे हैं।

रामबाग चौरी के गंगेश झा ने कहा कि बिजली की आवाजाही से मोटर भी सही तरीके से काम नहीं कर रही। जिससे पेयजल संकट की स्थिति हो गई है। मिठनपुरा के मुकेश कुमार ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में बिजली आपूर्ति की हालत बदतर हो गई है। इस तरह की परेशानी करीब-करीब सब जगह देखने को मिल रही है।

150 मेगावाट मिल रही बिजली

जिले को 150 मेगावाट बिजली की जरूरत है। उतनी आपूर्ति हो रही है। जानकारों का कहना है कि पावर ग्रिड के सिस्टम से लो वोल्टेज आपूर्ति होने से यह समस्या उत्पन्न हुई है। शहर के पावर सबस्टेशनों की क्षमता कम होने से भी परेशानी है। भगवानपुर, मिस्कॉट, एमआइटी, खबड़ा व मैठी पावर सबस्टेशन की क्षमता पांच एमवीए की है। ऐसे में आपूर्ति की गुणवत्ता प्रभावित होना स्वाभाविक है।

वैकल्पिक व्यवस्था फेल : बिजली की आवाजाही व लो वोल्टेज के कारण घरों में लगे वैकल्पिक उपकरण भी काम नहीं कर रहे। इनवर्टर को पर्याप्त वोल्टेज नहीं मिलने से वह चार्ज ही नहीं हो रहा। उसी तरह रेफ्रिजरेटर, कूलर, एसी सब शो पीस बनकर रह गए हैं। ऐसे में लोग हाथ पंखा का सहारा लेने को मजबूर हो रहे हैं। पानी के लिए फिर से चापाकल पर निर्भर हो गए हैं।

इन फीडरों में रही परेशानी

एसकेएमसीएच, भिखनपुरा, मड़वन, कुढ़नी, बनघारा, खबड़ा, एमआइटी, नया टोला, भगवानपुर, माड़ीपुर, कांटी, बेला व चंदबारा फीडर से जुडे़ इलाकों में आपूर्ति की समस्या बनी हुई है। इसके कारण बेला, मिठनपुरा, जगदीशपुरी कॉलोनी, पीएंडटी कॉलोनी, आर्दशलोक कॉलोनी रामबाग चौरी, मझौलिया रोड, भगवानपुर, बीबीगंज, जूरन छपरा, ब्रह्मापुरा, जीरो माइल, बालूघाट, अखाड़ाघाट, सातपुरा, कच्ची पक्की, खादी भंडार सहित कई मोहल्लों के लोग परेशान रहे। पावर स्टेशन में तकनीकी खराबी से कहीं-कहीं लो वोल्टेज की समस्या रही, लेकिन उसको ठीक कर लिया गया है। बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए इन सबस्टेशनों की क्षमता बढ़ाने की योजना है। उपभोक्ताओं को कोई परेशानी हो तो वे अपने निकट के बिजली कार्यालय से संपर्क करें, तुरंत निदान होगा।

ई. राजीव कुमार, कार्यपालक अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.