मुजफ्फरपुर, जेएनएन। पैक्स चुनाव की मतदाता सूची अंतिम रूप से जारी हो गई है। आपत्तियों की सुनवाई के दौरान 4305 मतदाता बनने के दावे आए थे, जिनमें 1505 सुनवाई में उपस्थिति नहीं हुए। कुल 16 प्रखंडों में पांच लाख 93 हजार 217 मतदाताओं की अंतिम सूची तैयार हो गई है। प्रत्येक प्रखंड मुख्यालय में मतदाता सूची टांग दी गई है।

मतदाता बनने को फर्जीवाड़ा

आपत्तियों के दौरान 1200 ऐसे आवेदकों के मामले सामने आए जिन्होंने एक नाम पर दर्जनों आधार कार्ड की छायाप्रति लगाई थी। आपत्तियों की सुनवाई के दौरान 1200 फर्जी दावेदार उपस्थित नहीं हुए। लिहाजा उनके दावे खारिज हो गए।

चुनाव पांच चरणों में

चुनाव के प्रथम चरण में अब तीन हफ्ते बचे हैं। पांच चरणों में होने वाले चुनाव में 12 हजार प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में उतरने की संभावना है। तैयारियों का यह प्रारूप - चुनाव के लिए गठित 14 कोषांगों के नोडल पदाधिकारी अपने काम की समय सीमा तय करेंगे।

- सभी नोडल पदाधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करने की जिम्मेदारी जिला नोडल पदाधिकारी सह डीडीसी की है।

- कार्मिक, आदर्श आचार संहिता और विधि व्यवस्था कोषांग के प्रभारी पदाधिकारियों को विशेष सक्रिय रहने की जरूरत है।

- सभी संबंधित नोडल पदाधिकारियों को प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों से सभी आवश्यक प्रपत्रों को प्राप्त कर नियमावली को अच्छी तरह समझ लेना है, ताकि चुनाव कराने में किसी प्रकार की समस्या पैदा न हो।

368 मतदान केंद्र होंगे

- 354 पैक्सों के चुनाव को 368 मतदान केंद्र होंगे। ये मतदान केंद्र पैक्स गोदाम व पंचायत भवनों में होंगे। इस संबंध में मुजफ्फरपुर जिला सहकारिता पदाधिकारी डॉ. ललन कुमार शर्मा ने बताया कि 'पैक्स चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने की कवायद चल रही है। सारी तैयारियां निर्धारित समय से हो रही हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस