Move to Jagran APP

Weather Forecast: उत्तर बिहार में ठंड का कहर जारी, दो-तीन जनवरी को होगी हल्की वर्षा

Weather Forecast बुधवार को भी बनी रही रहेगी कोल्ड डे की स्थिति। उत्‍तर बिहार में मंगलवार को ठंड के असर से तीन की मौत हो गई।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 11:01 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 11:01 PM (IST)
Weather Forecast: उत्तर बिहार में ठंड का कहर जारी, दो-तीन जनवरी को होगी हल्की वर्षा
Weather Forecast: उत्तर बिहार में ठंड का कहर जारी, दो-तीन जनवरी को होगी हल्की वर्षा

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। उत्तर बिहार में मंगलवार को भी ठंड का कहर जारी रहा। हालांकि, दिनभर खिलने से राहत मिली। लेकिन, शाम ढलते ही कनकनी बढ़ गई। इससे लोग परेशान रहे। ठंड के असर से तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें पूर्वी चंपारण के एक और सीतामढ़ी के दो लोग शामिल हैं। 

loksabha election banner

ठंड में होगा इजाफा

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा ( समस्तीपुर) के मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को आगामी पांंच जनवरी तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा। इस दौरान उत्तर बिहार के तराई और मैदानी जिलों में गरज वाले हल्के से मध्यम बादल बन सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दो -तीन जनवरी को हल्की वर्षा या बूंदाबांदी की संभावना है। उत्तर-पश्चिम बिहार के एक-दो स्थानों पर ओले भी पड़ सकते हैं। हवा की गति भी तेज रहेगी। इससे ठंड में इजाफा होगा। इस अवधि में अधिकतम तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि, न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

 एक जनवरी को भी कोल्ड-डे की स्थिति बनी रह सकती है। रात्रि और सुबह में मध्यम से घना कुहासा रह सकता है। इस दौरान औसतन 8 से 12 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यत: पुरवा हवा चलने का अनुमान है। हालांकि, पांच जनवरी को पछिया हवा चलने की संभावना है। हवा की गति तेज रहने से कनकनी बढ़ेगी। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 90 से 95 प्रतिशत तथा दोपहर में 70 से 75 प्रतिशत रहने की संभावना है। 

 मंगलवार को अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 8.2 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य से 4.3 डिग्री कम है। हल्की वर्षा की संभावना के मद्देनजर कीटनाशक दवाओं के छिड़काव में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। किसान खड़ी फसलों में ङ्क्षसचाई फिलहाल स्थगित रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.