Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना ने दिया घर-घर स्वच्छता का मंत्र, बदली शहरवासियों की जीवनशैली Muzaffarpur News

जान पर आई तो सफाई व स्वास्थ के प्रति जागरूक हुए लोग दे रहे खास ध्यान। बदली शहरवासियों की जीवनशैली दिख रही सफाई के प्रति सजगता।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 04:24 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 04:24 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना ने दिया घर-घर स्वच्छता का मंत्र, बदली शहरवासियों की जीवनशैली Muzaffarpur News
Coronavirus: कोरोना ने दिया घर-घर स्वच्छता का मंत्र, बदली शहरवासियों की जीवनशैली Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जान बचाना है कोरोना के साथ ही नहीं उसके बाद भी स्वच्छता के मंत्र का जाप करना होगा। वैश्विक महामारी कोरोना ने घर-घर दस्तक देकर स्वच्छता का मंत्र दिया है। इसका असर भी दिखाई दे रहा है। लोग साफ-सफाई एवं स्वास्थ के प्रति सजग हुए हैं। वे न सिर्फ शरीर बल्कि घर व बाहर की साफ-सफाई पर खास ध्यान दे रहे हैं। परिवार का हर सदस्य एक-दूसरे को बार-बार साबुन से हाथ धोने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की हिदायत दे रहा है। बच्चों, युवाओं, महिलाओं और बड़े-बुजुर्गों तक में बदलाव दिख रहा है। वे हाथों के साथ-साथ आंख, कपड़े और शरीर के हर अंग की साफ-सफाई को सजग हैं। हर कोई कोशिश कर रहा है कि वह वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से बचा रहे। 

loksabha election banner

स्वच्छ भारत अभियान को मिल रहा बल 

सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश कई बार दे चुके हैं। कुछ लोग चेते भी, लेकिन अधिकतर पर इसका असर नहीं पड़ा। अब जब कोरोना महामारी से दुनिया कांप उठी है। अर्थव्यवस्था चौपट हो गई। लेकिन, इसका सकारात्मक असर भी हुआ। लोग सफाई के प्रति स्वयं जागरूक हुए हैं। बार-बार हाथ धो रहे। संक्रमण के भय से दफ्तर के साथ सड़कों की सफाई को लेकर शासन-प्रशासन के साथ आम लोग भी सजग हैं। इससे राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन को भी नई ऊर्जा मिली है। 

स्वस्थ रहने के लिए साफ-सफाई पर ध्यान देने का दे रहे संदेश

शहर में स्वच्छता अभियान की नई शुरुआत हुई है। पहले जितनी गंदगी होती तो कोरोना के प्रकोप से तस्वीर और भयानक होती। जब हर इंसान को खुद के लिए गंदगी खतरनाक लगने लगी, तब यह बदलाव आ रहा है। नगर निगम ही नहीं निगम के पार्षद और सामाजिक कार्यकर्ता घर-घर की सफाई पर ध्यान दे रहे हैं। प्रतिदिन दवा का छिड़काव करा रहे हैं। वार्ड पार्षद संजय केजरीवाल हों या फिर केपी पप्पू माइकिंग कर लोगों को स्वच्छ व स्वस्थ रहने के लिए साफ-सफाई पर ध्यान देने का संदेश बांट रहे हैं। संजय केजरीवाल, अजय ओझा, राकेश कुमार सिन्हा समेत कई पार्षद स्वयं स्प्रे मशीन लेकर दवा का छिड़काव कर रहे हैं। लोगों को खुले में कचरा नहीं फेकने का संदेश दे रहे हैं। 

दिख रहा बदलाव, सजग हुए शहरवासी 

सफाई के प्रति शहरवासियों में बदलाव दिख रहा है। डॉ.फिरोजुद्दीन फैज की मानें तो सफाई के प्रति शहरवासी सजग हुए हैं। लोगों में बदलाव दिख रहा है। चिकित्सक और विशेषज्ञ भी लोगों को बता रहे हैं कि जब हाथ साफ रखने से जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है, तो क्यों हाथ साफ नहीं रखें? यह एक संदेश भी है और सबक भी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.